आज का राशिफल, जानें कैसा रहेगा आपका दिन

राशिफल देश
Spread the love

31 दिसंबर, 2022

मेष (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)

दिन के आरंभिक भाग में किसी कार्य को करने की जल्दबाजी में नुकसान हो सकता है। धर्य से सोच विचार कर काम करने पर ही व्यवसाय अथवा अन्य कार्यों से लाभ पाया जा सकेगा। सेहत में दिनभर उतार चढ़ाव लगा रहने से कार्य करने में उत्साह नहीं दिखाएंगे। लाभ के अवसर भी मिलेंगे, परन्तु ज्यादा पाने की लालसा के कारण हाथ से निकल सकते हैं। कम से संतोष करें अन्यथा खर्च चलाना भारी पड़ेगा। नौकरी वालों की अधिकारी वर्ग से कहासुनी होगी। परिजन की उम्मीद के विपरीत कार्य करने पर बहस हो सकती है।

वृष (, , , , वा, वी, वू, वे, वो)

दिन हानिकर रहेगा। किसी ना किसी रूप में विचार कार्य उल्टा ही फल देंगे। कार्य व्यवसाय से लाभ की उम्मीद अंत समय में टूटने से मन नकारात्मक विचारों से भरेगा। जल्दबाजी में कुछ अनुचित कदम भी उठा सकते हैं, लेकिन इसका परिणाम निकट भविष्य में धन के साथ सम्मान हानि भी करा सकता है। महिलाएं कही सुनी बातों पर घर में कलह करेंगी। बाद में स्थिति स्पष्ट होने पर पश्चाताप होगा। जल्दी से किसी की बातों में नहीं आये अन्यथा मानसिक तनाव के साथ संबंधों में दूरी बढ़ेगी। स्वास्थ्य में शिथिलता रहेगी।

मिथुन (का, की, कू, , , , के, को, हा)

दिन धन लाभ वाला है, लेकिन सेहत में थोड़ी नरमी रहने से लापरवाही करेंगे। परिणामस्वरूप उचित लाभ से वंचित रह सकते है। स्वभाव में परोपकार की भावना रहेगी। हालांकि स्वार्थ सिद्धि भी रहेगी। अपने मतलब के काम के लिये ना नहीं कहेंगे। बेकार के कामों में रुचि नही लेंगे। कार्य व्यवसाय में लाभ के कई अवसर मिलेंगे। जोड़ तोड़ की नीति के चलते सीमित लाभ से संतोष करना पडेगा। संध्या का समय दिन की अपेक्षा बेहतर रहेगा। बाहर घूमने के प्रसंग बनेंगे। मन हल्का रहेगा।

कर्क (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)

दिन आशाओं के विपरीत रहने से मन में नकारात्मक भाव आएंगे। आध्यात्म से जुड़ने का लाभ भी किसी ना किसी रूप में अवश्य ही मिलेगा। दिन के आरम्भ से मध्याह्न तक दिनचार्य अव्यवस्थित रहेगी। चाहकर भी अपनी योजनाओं को आगे नहीं बढ़ा सकेंगे। धन संबंधित उलझने हर कार्य में बाधा डालेगी। फिर भी परिश्रम से पीछे ना हटे, अन्यथा हिस्से का लाभ कोई अन्य ले जा सकता है। कार्य क्षेत्र पर सहकर्मियों का उद्दंड व्यवहार क्रोध दिलाएगा। धर्य से काम लें वरना अकेले ही काम करना पड़ेगा।

सिंह (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)

आध्यात्मिक क्षेत्र में उन्नति के योग बन रहे हैं। परोपकार की भावना भी प्रबल रहेगी। अपने कार्य छोड़ अन्य की सहायता करने में तत्पर रहेंगे। ध्यान रहे किसी से ज्यादा हमदर्दी भी पारिवारिक कलह का कारण बन सकती है। नौकरी वाले लोगों से जल्दबाजी में त्रुटि होने की आशंका है। सतर्क रहें अन्यथा अधिकारी वर्ग की नाराजगी देखनी पड़ेगी। आर्थिक रूप से दिन परिश्रम साध्य रहेगा। धन लाभ मेहनत के ऊपर निर्भर करेगा। आलस्य से बचें। घर का वातावरण वैसे तो शांत रहेगा।

कन्या (टो, पा, पी, पू, , , , पे, पो)

मध्याह्न बाद से आशा के विपरीत फल मिलने लगेगा। सेहत भी साथ नहीं देगी। आवश्यक कार्य इससे पहले ही पूर्ण करने का प्रयास करें। व्यवसायी वर्ग एवं नौकरी वाले लोग नया कार्य आरम्भ कर सकते है। निवेश सोच समझ कर ही करें। सामाजिक क्षेत्र अथवा अन्य दिनचार्य में किसी भी प्रकार का जोखिम लेने से बचें। मेहनत करने के बाद भी धन की आमद अनिश्चित रहेगी। घरेलू खर्च अधिक होने के कारण बजट बिगड़ेगा। मित्र परिचित मीठा बोलकर अपना हित साधेंगे। भावुकता से बचें।

तुला (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)

दिन अनुकूल परिस्थिति वाला रहेगा। पूर्व में सोची योजनाए सिरे चढ़ने से आय के नए मार्ग विकसित होंगे। जो भी योजना बनाएंगे, उसके शीघ्र फलित होने में संदेह रहेगा। काम-धंधा लगभग ठीक ही चलेगा। ज्यादा पाने की चाह के कारण कुछ ना कुछ अभाव अनुभव होगा। सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे। दान-पुण्य भी करेंगे। इनके पीछे दिखावे की भावना भी रहेगी। मान-सम्मान मिलने से अहम बढ़ेगा। सहकर्मी अथवा परिजनों की मांग पूरी करने पर धन का व्यय होगा।

वृश्चिक (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)

शारीरिक रूप से चुस्त रहने का लाभ कार्य क्षेत्र पर मिलेगा। जिस भी कार्य में हाथ डालेंगे, उससे कुछ ना कुछ लाभ ही होगा। कार्य क्षेत्र पर प्रतिस्पर्धा भी अधिक रहेगी। फिर भी लाभ को कोई नहीं रोक सकेगा। धन की आमद समय पर और आवश्यकता से अधिक ही होगी। आर्थिक मामलों में स्पष्टता रखना आवश्यक है। भूल होने अथवा उधारी के कारण विवाद की संभावना है। मित्र रिश्तेदारी में जाने के प्रसंग बनेंगे। परिवार में सुख सुविधा की वृद्धि के विचार बनेंगे। कुछ समय के लिये वैचारिक मतभेद होंगे।

धनु (ये, यो, भा, भी, भू, , फा, ढा, भे)

दिन मिलाजुला रहेगा। दिनचार्य व्यवस्थित रहेगी। अधिकांश कार्य समय पर पूर्ण कर लेंगे। धन की आमद भी निश्चित समय पर हो जाएगी, लेकिन अचानक खर्च आने से हाथ से निकल जाने पर स्वयं को ठगा सा अनुभव करेंगे। कार्य क्षेत्र पर किसी से आर्थिक विषयों को लेकर बहस होने की सम्भवना है। विवेक से काम ले अन्यथा धन डूब भी सकता है। नौकरी वाले लोग अधिकारी वर्ग से किसी बात को लेकर नाराज रहेंगे। बेमन से कार्य करने पर विलम्ब होगा। काम में सफाई भी नहीं रहेगी।

मकर (भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)

अपनी ही गलतियों से लोगों के अपशब्द सुनेंगे। फिर भी व्यवहार में बदलाव नहीं आने से मामला हाथापाई तक पहुंच सकता है। वाणी और व्यवहार में नरमी रखना अति आवश्यक है अन्यथा गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे। जल्दी से किसी से नहीं बनेंगी। घर का शांत वातावरण भी खराब होगा। कार्य क्षेत्र पर धन अथवा अन्य लेन-देन संबंधित मामूली बात पर झगड़ा करने पर उतारू होंगे। फलस्वरूप प्रतिष्ठा खराब होगी। आर्थिक रूप से दिन ठीक है। मौन रहने का प्रयास करें।

कुंभ (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)

कुछ अतिरिक्त कार्य सौपे जाएंगे। लापरवाह एवं आलसी स्वभाव के चलते आरम्भ में ये झंझट लगेंगे, लेकिन कुछ समय बीतने पर इनमें मग्न हो जाएंगे। कार्य व्यवसाय में मध्याह्न तक ही रुचि लेंगे। इसके बाद का समय एकांत में बिताना पसंद करेंगे। एकबार लिए निर्णय से पीछे नही हटेंगे। घर मे मांगलिक आयोजन होंगे। वातावरण आत्मबल देने वाला रहेगा। संध्या बाद मन काल्पनिक दुनिया में खोया रहेगा। परिवार के सदस्य अपनी अनदेखी से उदास रहेंगे। सेहत नरम रहेगी।

मीन (दी, दू, , , , दे, दो, चा, ची)

दिन शुभ संयोग बन रहे हैं। प्रातः काल में कुछ समय के लिये धन अथवा अन्य कारणों से मानसिक बेचैनी रहेगी। मध्याह्न तक इनका समाधान होने से शांति मिलेगी। काम-धंधा अन्य दिनों की अपेक्षा बेहतर चलेगा। प्रतिस्पर्धियों पर विजय पाएंगे। धन की आमद संध्या तक संतोषजनक हो जाएगी। पारिवारिक वातावरण शांत रहेगा। महिलाएं शारीरिक रूप से कमजोरी अनुभव करेंगी। इससे दैनिक कार्य बाधित नही होंगे। धर्म कर्म में आस्था रहेगी। हालांकि पूरा समय नहीं दे पाएंगे।

आपका दिन मंगलमय हो।

(विचार : किस्मत कर्म से बनताबिगड़ता है।)