रोटरी जमशेदपुर मिड टाउन ने स्‍कूल में पुस्तकालय की स्थापना की

झारखंड
Spread the love

जमशेदपुर। रोटरी क्लब ऑफ जमशेदपुर मिड टाउन ने अपने चार्टर प्रेसिडेंट राज नारायण सिंह को समर्पित मानगो स्थित सिद्धू कानू शिक्षा निकेतन में एक पुस्तकालय की स्थापना की। उनकी प्रथम बरसी पर इस पुस्तकालय का उद्घाटन उनकी पत्नी ने फीता काटकर और पारंपरिक तरीके से दीप प्रज्वलित कर किया। उद्घाटन समारोह में राज नारायण सिंह के तीनो बच्चों के साथ समस्त परिवार उपस्थित था।

रोटरी मिड टाउन के प्रेसिडेंट शंकर पाठक ने कहा कि यह हमारे लिए गर्व की बात है कि मिड टाउन अपने चार्टर प्रेसिडेंट के नाम पर पुस्तकालय की स्थापना कर पाया। इसमें उनके परिवार ने हर तरह से सहयोग किया, जिसके लिए रोटरी मिड टाउन परिवार का शुक्र गुजार है।

स्कूल के प्राध्यापक गोराई को उनके सहयोग के लिए भी मिड टाउन के प्रेसिडेंट ने सराहना की। सिद्धू कानू स्कूल में ऐसे तबके के बच्चे पढ़ते हैं, जिनके लिए पुस्तक खरीदकर पढ़ना भी समस्या है। इस पुस्तकालय की स्थापना उन विद्यार्थियों को ध्यान में रखकर की गई है। पुस्तकालय में पाठ्यक्रम की पुस्तकों के अलावा प्रतियोगिता की तैयारी करने के लिए उपयोगी और सामान्य ज्ञान की भी पुस्तकें होंगी।

प्रेसिडेंट ने बताया कि भविष्य में इस पुस्तकालय को डिजिटल बनाने की भी योजना है। इस पुस्तकालय से विद्यालय के 700 विद्यार्थी लाभान्वित होंगे। खासकर छात्रावास में रहने वाले बच्‍चों के लिए यह पुस्तकालय वरदान सिद्ध होगा। वे चाहें तो इस पुस्तकालय से अधिक से अधिक लाभ उठा सकते हैं।

उद्घाटन समारोह में मोइन खान, दर्शनजीत सिंह चौहान, सरोज कुमार झा, राजेश्वर जायसवाल, एजी अनिल शर्मा, शहर के दूसरे रोटरी क्लब के सदस्य, विद्यालय प्राध्यापक, अध्यापक, अध्यापिकाएं , विद्यार्थियों के साथ शहर के गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद थे।

उद्घाटन के बाद उपस्थित बच्चों को राज नारायण सिंह के परिवार की तरफ से कुछ उपहार दिए गए। परिवार ने अपने प्रिय राज नारायण के नाम पर विद्यालय प्रांगण में फल के कुछ पौधे लगाए, जो उनको बहुत ही प्रिय थे।