झारखंड के 3 लाख किसान कृषि ऋण माफी योजना से वंचित

झारखंड कृषि
Spread the love

  • बैंकों से समन्वय स्थापित कर पात्र किसानों को दें ऋण माफी योजना का लाभ : सीएम

रांची। मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने झारखंड मंत्रालय में 6 दिसंबर को झारखंड कृषि ऋण माफी योजना (JKRMY) की समीक्षा की। इस क्रम में अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि जेकेआरएमवाई के तहत राज्य में 9 लाख 7 हजार 753 पात्र किसानों का ऋण माफी किया जाना था। हालांकि विभिन्न बैंकों द्वारा मात्र 6 लाख 6 हजार किसानों का डाटा ही अपलोड किया जा सका है।

बैंकों के साथ जल्द बैठक आयोजित करें

कम किसानों का डाटा अपलोड होने पर मुख्यमंत्री ने चिंता व्यक्त की। निर्देश दिया कि मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बैंकों के साथ जल्द बैठक आयोजित कर कृषि ऋण माफी योजना के वंचित पात्र किसानों की ऋण माफी कार्य को गति दी जाए। किसानों के ऋण माफी से संबंधित समस्याओं का जल्द से जल्द समाधान करें।

पंचायतवार डाटा बनाने का निर्देश

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने कहा कि अधिकारी अभियान चलाकर पात्र किसानों का पंचायतवार डाटाबेस तैयार कराएं, ताकि झारखंड कृषि ऋण माफी योजना के अंतर्गत उन्हें ऋण माफी का लाभ उपलब्ध कराया जा सके। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि वैसे पात्र किसान जिनका ऋण माफी किया जा चुका है, उनका डाटा पब्लिक प्लेटफॉर्म पर भी सार्वजनिक करें।

बैठक में राज्य के मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, वित्त विभाग के प्रधान सचिव अजय कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे, कृषि सचिव अबू बकर सिद्दीख पी सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।