jharkhand : कोई भी विश्वविद्यालय एनआईआरएफ की रैंकिंग सूची में शामिल नहीं

झारखंड शिक्षा
Spread the love

रांची। झारखंड में स्थित कोई भी विश्‍वविद्यालय एनआईआरएफ रैंकिंग सूची में शामिल नहीं है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद दीपक प्रकाश ने राज्यसभा में झारखंड में स्थित मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालयों की संख्या, उनके रैंक निर्धारण के लिए लागू प्रक्रिया अथवा मानदंड के संबंध में सवाल किए।

जवाब देते हुए केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री सुभाष सरकार ने बताया कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की सूचना के अनुसार झारखंड राज्य में 16 निजी,11 राज्य, 1 केंद्रीय और 1समवत विश्वविद्यालय हैं।

राज्यमंत्री ने बताया कि निजी विश्वविद्यालयों सहित उच्चतर शिक्षण संस्थानों (एचईआई) को रैंक देने के लिए केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग रूपरेखा (एनआईआरएफ) निर्धारित किया है।

बताया कि निजी विश्वविद्यालयों सहित सभी उच्चतर शिक्षण संस्थानों को उनके प्रदर्शन के आधार पर निर्धारित रूपरेखा के तहत रैंक दिया जाता है। इसमें शिक्षण, अधिगम और संसाधन अनुसंधान और व्यावसायिक पद्धतियां, स्नातक परिणाम, आउटरीच, समावेशिता और सहसंस्थान दृष्टिकोण शामिल है।

केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री ने बताया कि झारखंड में स्थित कोई भी राज्य, निजी विश्वविद्यालय एनआईआरएफ 2022 में विश्वविद्यालय रैंकिंग सूची में शामिल नहीं है।