DELHI MCD के बाद हिमाचल प्रदेश भी भाजपा के हाथ से निकला, जानें उपचुनावों के आश्चर्यजनक रूझान

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। बड़ी खबर ये आ रही है कि गुजरात के रूझान भले ही बीजेपी को पीएम नरेंद्र मोदी के गृह राज्य में बंपर बहुमत के संकेत दे रहे हों, लेकिन चुनाव के दूसरे नतीजे बीजेपी के लिए निराशा लेकर आए हैं. बीजेपी लगातार दूसरे दिन सत्ता गंवाती दिख रही है.

बुधवार को बीजेपी दिल्ली में 15 साल बाद MCD की सत्ता से बाहर हो गई, तो गुरुवार यानी आज बीजेपी को एक और राज्य अपनी झोली से गंवाना पड़ रहा है. पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में बीजेपी की विदाई होती नजर आ रही है. 

ताजा रुझानों में हिमाचल प्रदेश में बीजेपी पिछड़ती दिखाई दे रही है. दोपहर 1 बजे तक बीजेपी को मात्र 26 सीटें मिलती दिख रही है, जबकि कांग्रेस के खाते में 39 सीटें जा रही हैं. यहां निर्दलीय 3 सीटों पर आगे चल रहे हैं. 68 सदस्यों वाली हिमाचल विधानसभा में सरकार बनाने के लिए 35 सीटें चाहिए. 

यहां बता दें कि बुधवार को दिल्ली एमसीडी में बीजेपी की हार हुई और पार्टी 15 साल बाद सत्ता से बाहर हो गई. यहां पर बीजेपी को 104 सीटें मिली, जबकि AAP को 134 सीटें हासिल हुई. इसके बाद यहां AAP पहली बार एमसीडी में अपनी सरकार बनाने जा रही है. MCD में कांग्रेस को 9 सीटें मिली हैं, जबकि 3 निर्दलीय उम्मीदवार जीते हैं. 

दूसरे राज्यों के उपचुनावों में भी बीजेपी की हालत पतली दिख रही है. सबसे चर्चित मैनपुर लोकसभा सीट में बीजेपी हार की ओर जाती दिख रही है. यहां समाजवादी पार्टी प्रत्याशी डिंपल यादव लगातार अपनी बढ़त बनाए हुए हैं. उनकी बढ़त अब जीत में तब्दील होने वाली है. इस सीट पर भाजपा के रघुराज शाक्य से डिंपल यादव सवा लाख वोटों से आगे चल रही हैं. 

रामपुर सदर उपचुनाव में भी बीजेपी पिछड़ती दिख रही है. यहां पर समाजवादी पार्टी के आसिम राजा बीजेपी के आकाश सक्सेना से 6375 वोटों से आगे चल रहे हैं. 

खतौली सीट पर आठवें चरण की काउंटिंग के बाद आरएलडी प्रत्याशी मदन भैया 11000 वोटों से बीजेपी से आगे हैं. अभी तक आरएलडी उम्मीदवार को 32915 और बीजेपी उम्मीदवार को 24381 वोट मिल चुके हैं.

बिहार के कुढ़नी विधानसभा उपचुनाव में JDU उम्मीदवार मनोज कुमार साहू 2184 वोटों से आगे हैं. यहां बीजेपी दूसरे नंबर पर चल रही है.  

छत्तीसगढ़ की भानुप्रतापपुर सीट पर भी कांग्रेस बीजेपी को पछाड़ती नजर आ रही है. यहां पर कांग्रेस की सावित्री मनोज मांडवी बीजेपी के ब्रह्मानंद नेताम से 16367 वोटों से आगे चल रही हैं.  

ओडिशा के पदमपुर विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव में बीजू जनता दल बीजेपी से आगे चल रही है. यहां बीजेडी उम्मीदवार वर्षा सिंह बरिहा बीजेपी के प्रदीप पुरोहित से 21919 वोटों से आगे चल रही हैं. 

राजस्थान के सरदारशहर विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी की हालत खराब होती दिख रही है. इस सीट पर बीजेपी के अशोक कुमार कांग्रेस के अनिल कुमार शर्मा से 23252 वोटों से पीछे चल रहे हैं.