केंद्र सरकार ने मदरसों में कक्षा 1 से 8 तक मिलने वाली छात्रवृत्ति पर लगाई रोक, ये वजह आई सामने

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। बड़ी खबर दिल्ली से आयी है। केंद्र सरकार ने मदरसों में कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों को मिलने वाली छात्रवृत्ति पर रोक लगा दी है। इसे लेकर हाल ही में केंद्र सरकार ने निर्देश जारी किया है।

यहां बता दें कि अभी तक मदरसों में 1 से 5 तक के बच्चों को 1000 रुपए छात्रवृत्ति मिलती थी, तो वही 6 से 8 तक के बच्चों को अलग-अलग कोर्स के हिसाब से छात्रवृत्ति दी जाती थी जिस पर अब रोक लगा दी गयी है।

दरअसल केंद्र सरकार का मानना है कि ‘कक्षा के अधिकार के तहत कक्षा 1 से 8 तक की पढ़ाई मुफ्त है. इसके अलावा छात्रों को अन्य जरूरी वस्तुएं भी दी जाती हैं. मदरसों में मिड डे मील और किताबें फ्री मिलती हैं’। हालांकि सरकार के इस फैसले के साथ ही ‘9वीं और 10वीं के छात्रों को छात्रवृत्ति पहले की तरह ही मिलती रहेगी. उनके आवेदन लिए जाएंगे’।

एक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल राज्य के 16558 मदरसों में 4 से 5 लाख बच्चों को छात्रवृत्ति मिली थी।वही इस बार भी नवंबर में मदरसों के बच्चों ने छात्रवृत्ति के लिए आवेदन दिया था। हालांकि अब केंद्र सरकार ने इसे बंद करने का फैसला कर लिया है, तो वही इससे पहले उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने हाल ही में मदरसों के सर्वे कराए थे. इसमें 8496 मदरसे गैर मान्यता प्राप्त मिले हैं।