JHARKHAND में तीन चरण में गिरेगा तापमान, यहां से शुरुआत

झारखंड मौसम
Spread the love

रांची। झारखंड की राजधानी रांची सहित अन्‍य इलाकों में सर्दी का असर दिखने लगा है। शाम और सुबह के वक्‍त ठंढ लगती है। रांची मौसम केंद्र के प्रमुख अभिषेक आनंद के अनुसार आने वाले दिनों में न्‍यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी।

आनंद ने बताया कि उत्तर-पूर्वी मॉनसून का असर दक्षिणी भारत में देखने को मिल रहा है। तामिलनाडु समेत दक्षिणी आंध्र प्रदेश इलाकों में बारिश हो रही है। इसकी वजह से पूर्वया हवा झारखंड में भी आ रहा था। हाल के दिनों में इसके कारण बादल भी देखने को मिल रहा था। न्‍यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दिख रही थी।

केंद्र प्रमुख ने बताया कि अगले दो-तीन दिन यही स्थिति रहेगी। न्‍यूनतम तापमान में कोई बड़े बदलाव की संभावना नहीं है। अगले कुछ दिनों में उत्तर दिशा से आने वाली हवाएं प्रबल होगी। यही हवा झारखंड में ठंढ लेकर आती है।

जब उत्तरी भारत में पश्चिम विक्षोभ के असर से जम्‍मू-कश्‍मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी देखने को मिली है, तब उधर से सर्द हवाएं झारखंड और बिहार की तरह बढ़ती है। इससे सर्दी बढ़ती है।

आनंद के मुताबिक 12 नवंबर की सुबह से न्‍यूनतम तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी। 14 और 15 नवंबर से इसमें और बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

केंद्र प्रमुख ने बताया कि झारखंड में तापमान तीन चरण में गिरता है। सबसे पहले तापमान उत्तर-पश्चिम झारखंड में गिरता है। इसका प्रभाव पलामू प्रमंडल में देखने को मिलता है। इसके बाद मध्‍य झारखंड में तापमान में कमी आती है। यह रांची और आसपास में होता है। इसके बाद दक्षिणी झारखंड में तापमान में कमी आती है। इसका असर कोल्‍हान संभाग में देखने को मिलता है।

अभी मौसम शुष्‍क है। आने वाले एक सप्‍ताह में भी यही स्थिति देखने को मिलेगी। एक सरकुलेशन बना हुआ है। हालांकि उसका कोई प्रभाव झारखंड में देखने को नहीं मिलेगा।