RBI

आरबीआई एक दिसंबर को खुदरा ग्राहकों के लिए ई-रुपया करेगा लॉन्च, इन शहरों से शुरुआत

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। भारत की इकोनॉमी को डिजिटल रूप में विकसित करने की दिशा में आरबीआई 1 दिसंबर को खुदरा ग्राहकों के लिए ई-रुपया लॉन्च करेगा।

डिजिटल रुपया शुरू में मुंबई, नई दिल्ली, बेंगलुरु, भुवनेश्वर में उपलब्ध होगा। पहले चरण में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक, यस बैंक और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक को इसमें शामिल किया गया है।

आरबीआई ने आम लोगों के लिए एलान किया है कि एक दिसंबर को खुदरा डिजिटल रुपए (e₹-R) की पहली खेप लॉन्च करेगी। E₹-R एक डिजिटल टोकन के रूप में होगा। यह कानूनी निविदाओं का प्रतिनिधित्व भी करेगा।

डिजिटल रुपया उसी मूल्यवर्ग में जारी किया जाएगा, जिसमें वर्तमान में कागजी मुद्रा और सिक्के जारी किए जाते हैं। केंद्रीय बैंक ने मंगलवार को कहा कि पायलट प्रोजेक्ट शुरू में चार शहरों – मुंबई, नई दिल्ली, बेंगलुरु और भुवनेश्वर को कवर करेगा और बाद में अहमदाबाद, गंगटोक, गुवाहाटी, हैदराबाद, इंदौर, कोच्चि, लखनऊ, पटना और शिमला को भी इसमें शामिल किया जाएगा।

रिटेल डिजिटल करेंसी के लिए यह पहला पायलट प्रोजेक्ट होगा। पायलट के दौरान डिजिटल रुपए का निर्माण, डिस्ट्रीब्यूशन और रिटेल इस्तेमाल की पूरी प्रक्रिया की टेस्टिंग की जाएगी। आरबीआई ने एक नवंबर को होलसेल ट्रांजेक्शन के लिए डिजिटल रुपए को लॉन्च किया था।

चुनिंदा लोकेशन पर इस डिजिटल करेंसी को सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) नाम दिया गया है। एक दिसंबर से इसका रोलआउट देश के चुनिंदा लोकेशन पर होगा। जिसमें ग्राहक से लेकर बिजनेसमैन भी शामिल होंगे।

ई-रुपी (e₹-R) डिजिटल टोकन का काम करेगा। ये करेंसी नोट की तरह ही पूरी तरह वैध और मान्य है। लेन-देन में इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा।

बैंक के जरिए e₹-R का डिस्ट्रीब्यूशन होगा। डिजिटिल वॉलेट से व्यक्ति-से-व्यक्ति या व्यक्ति-से-व्यापारी के बीच लेन देन किया जा सकेगा। रिजर्व बैंक के अनुसार, यूजर्स मोबाइल फोन या डिवाइस में स्टोर बैंकों के डिजिटल वॉलेट से डिजिटल रूपी के जरिए लेन-देन कर पाएंगे।

पहले चरण की शुरुआत देशभर के चार शहरों में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक, यस बैंक और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के माध्यम से होगी। इसके बाद बैंक ऑफ बड़ौदा, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक को इस पायलट प्रोजेक्ट में शामिल किया जाएगा।