jharkhand : विद्यालय और कार्यालयों के निरीक्षण के लिए जिलावार नोडल पदाधिकारी नामित, देखें सूची

झारखंड
Spread the love

रांची। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने विद्यालय और कार्यालयों के निरीक्षण के लिए जिलावार नोडल पदाधिकारी नामित किया है। निरीक्षण नवंबर से ही करना है। इसका आदेश शिक्षा सचिव के रवि कुमार ने 22 नवंबर को जारी कर दिया है।

आदेश में कहा गया है कि विभाग के अंतर्गत विद्यालयों एवं क्षेत्रीय कार्यालयों में राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं, विद्यालय संचालन, मध्याह्न भोजन योजना, छात्र शिक्षको की उपस्थिति, प्रयोगशाला, पुस्तकात्तव अधिगम वृद्धि एवं मूल्यांकन, पेंशन आदि कार्यो का सतत् निरीक्षण/पर्यवेक्षण अतिआवश्यक है।

पूर्व की भांति विद्यालयों/कार्यालयों का निरीक्षण/पर्यवेक्षण कर प्रतिवेदन समर्पित करने के लिए पदाधिकारियों को उनके नाम के सामने अंकित जिला का नोडल पदाधिकारी नामित किया गया है।

संबंधित पदाधिकारी जिला भ्रमण के क्रम में आवंटित जिला के यथासंभव विद्यालयों एवं क्षेत्रीय कार्यालयों का निरीक्षण और समीक्षा करेंगे।

यथासंभव भ्रमण के दिनों के लिए शुक्रवार एवं शनिवार को प्राथमिकता दी जा सकती है।

निरीक्षण कार्य का प्रारंभ नवंबर माह से किया जायेगा। प्रत्येक माह में कम से कम एक भ्रमण किया जाना आवश्यक होगा।

जिन पदाधिकारियों को विभागीय वाहन उपलब्ध है, वे भ्रमण के लिए विभागीय वाहन का उपयोग करेंगे।

जिन पदाधिकारियों को भ्रमण के लिए वाहन की आवश्यकता है। उनके लिए वाहन की व्यवस्था झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद्, रांची कार्यालय से की जाएगी।

इसके अतिरिक्त जो पदाधिकारी ट्रेन से भ्रमण करना चाहेंगे, उनके लिए जिला में भ्रमण के लिए वाहन की व्यवस्था संबंधित जिला शिक्षा अधीक्षक के द्वारा की जाएगी। जरूरत के अनुसार पदाधिकारियों के ठहरने के लिए भी उचित व्यवस्था परिसदन 1B इत्यादि में की जायेगी।

निरीक्षण पर्यवेक्षण के क्रम में यथासंभव अभिभावकों एवं अन्य संबंधित Stake Holder से संपर्क कर योजना क्रियान्वयन के संबंध में मन्तव्य प्राप्त किया जा सकता है।

सभी नामित नोडल पदाधिकारी अपना निरीक्षण प्रतिवेदन अधोहस्ताक्षरी के कोषाग में समर्पित करेंगे। कोषांग द्वारा विषयवार प्रतिवेदन को संबंधित निदेशालय कार्यालय को संकलन के लिए उपलब्ध कराया जायेगा।

पदाधिकारियों को आवंटित जिले