Good News : बेरोजगार मजदूरों को बड़ी राहत; सरकार अब देगी 5000 रुपए प्रति माह

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। बेरोजगार मजदूरों को दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने बड़ी राहत दी है। अब उन्हें 5000 रुपए प्रति माह देने का एलान किया गया है।

राजधानी दिल्ली की हवा ना सिर्फ जहीरीली होती जा रही है, बल्कि अब पूरी तरह से राजधानी गैस चैंबर में तब्दील हो चुकी है। दिवाली बाद से दिल्ली और आसपास के इलाकों में लगातार प्रदूषण का लेवल बढ़ता ही जा रहा है और दिल्लीवालों का दम घुटने लगा है।

बीते दिनों निर्माण गतिविधियों पर भी रोक लगा दी गई है। निर्माण बंद होने से हजारों लोग अचानक बेरोजगार हो गए हैं। इसे देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को एक बड़ी घोषणा की है।

केजरीवाल ने ऐसे निर्माण स्थलों पर काम करने वाले मजदूरों को 5000 रुपए की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। दिल्ली सीएम ने ट्वीट में लिखा कि प्रदूषण को देखते हुए पूरी दिल्ली में निर्माण कार्यों पर पाबंदी लगा दी गई है।

अरविंद केजरीवाल ने इस संबंध में श्रम मंत्री मनीष सिसोदिया को निर्देश दिए हैं। सीएम केजरीवाल ने मनीष सिसोदिया से कहा कि निर्माण कार्य दोबारा शुरू होने तक इन मजदूरों को हर महीने 5 हजार रुपये दिए जाएं।

दिल्ली सरकार राजधानी में प्रदूषण से बचने और इसके उपाय के तौर पर एक नए प्लान के साथ सामने आई है। दिल्ली सरकार ने वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) के आदेश के बाद ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के तीसरे चरण के तहत निर्माण और विध्वंस गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया है। अब दिल्ली सरकार ने लोगों से घर से काम करने की अपील की है, साथ ही उन्होंने शेयर्ड ट्रांसपोर्ट यूज करने को कहा है।