फॉक्सहॉग वेंचर्स ने जमशेदपुर में खोला कार्यालय, 5 हजार किसानों को देगा उधार

झारखंड
Spread the love

जमशेदपुर। भारत में लघु, मध्यम और सूक्ष्म व्यवसायों, विशेष रूप से कृषि और महिला-केंद्रित उद्यमों के वित्तपोषण पर केंद्रित संगठन फॉक्सहॉग वेंचर्स इंडिया ने झारखंड के जमशेदपुर में अपना शाखा कार्यालय शुरू किए जाने की घोषणा की। कंपनी का लक्ष्य इस क्षेत्र में वित्त वर्ष’ 24 तक 5,000 किसान परिवारों को लक्ष्‍य करना है।

कंपनी का लक्ष्य अगले 6 महीनों में 15 करोड़ रुपये के निवेश के साथ इस क्षेत्र में वेंचर कैपिटल प्रक्रिया शुरू करना है। कंपनी द्वारा 2 से 3 साल की अवधि के लिए 3 प्रकार के निवेश की पेशकश की जाती है। व्यक्तिगत किसान परिवारों के लिए 25,000 रुपये तक का वित्तपोषण, छोटे किसानों और डेयरी मालिकों के लिए 75,000 रुपये तक का और किसानों के समूह के लिए 2 लाख रुपये तक का वित्तपोषण। 

कंपनी का लक्ष्य भारत के टियर II और टियर III शहरों में प्रवेश करना है, जहां कृषि और सहायक गतिविधियों के लिए वित्तीय सहायता प्राप्त करने के रास्ते संपार्श्विक और भारी प्रलेखन प्रक्रिया की आवश्यकता के कारण कठिन बने हुए हैं।

छोटे शहरों और तहसीलों एवं ग्राम आधारित समुदायों में अपने विस्तार को निरंतर जारी रखते हुए, फॉक्सहॉग ने झारखंड में जमशेदपुर, रांची, बिहार में पटना, असम में गुवाहाटी और आसपास के शहरों, जिलों में अपने शाखा कार्यालयों का उद्घाटन किया है। 

देश भर के किसान मौसमी कार्यों के साथ-साथ पशुपालन, मछली पालन, बीज, उर्वरक या खेती के लिए जमीन खरीदने जैसी गतिविधियों के लिए कृषि और डेयरी ऋण का लाभ उठाते हैं। बैंक आमतौर पर छोटे किसानों को ऋण देने के लिए तैयार नहीं होते हैं क्योंकि छोटे किसानों के पास आमतौर पर ऋण के लिए गिरवी रखने हेतु कोई संपार्श्विक नहीं होता है। इन परिस्थितियों में, किसानों को यह अभिनव ऋण वेंचर कैपिटल फर्म द्वारा की गई अपनी तरह की पहली पेशकश है।

फॉक्सहॉग वेंचर्स के इंडिया हेड और प्रबंध निदेशक तरुण पोद्दार ने कहा, ‘फॉक्सहॉग ने किसान परिवारों, विशेष रूप से परिवार की महिला सदस्यों को छोटे ऋण प्रदान करके वित्त पोषण में ‘क्रांतिकारी नवाचार’ की प्रक्रिया शुरू की है। गाँव के साहूकारों द्वारा ली जाने वाली भारी ब्याज दरों और कई किसानों के बढ़ते कर्ज के जाल को देखते हुए, उन्हें कम दरों पर संस्थागत ऋण प्रदान करना महत्वपूर्ण है। किसानों को निरंतर आजीविका की आवश्यकता है क्योंकि उनका योगदान देश की अर्थव्यवस्था के लिए बहुमूल्य है। ग्रामीण भारत में फॉक्सहॉग वेंचर्स की पहल से छोटे किसानों को सबसे ज्यादा फायदा होने की उम्मीद है।‘