सरस्वती वाहिनी के बैंक खाते में पैसा नहीं भेजने वाले प्रखंडों से पूछा स्पष्टीकरण

झारखंड
Spread the love

रांची। मिड डे मील के चावल परिवहन मद में सरस्वती वाहिनी संचालन समिति के खाते में पैसा नहीं भेजा गया है। रांची उपायुक्त ने पैसा नहीं भेजने वाले प्रखंडों से स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया है। कई स्कूलों को sms भेजने में प्रगति लाने के लिए पत्र भेजने को कहा है। उन्होंने रांची जिले के स्कूलों में मध्याह्न भोजन की जिला स्तरीय स्टीयरिंग मॉनिटरिंग कमेटी की बैठक की।

जिला शिक्षा अधीक्षक ने बताया कि रांची के 2127 स्कूलों में मध्याह्न भोजन संचालित है। जुलाई में नामांकन के विरोध सेवन 71.36 प्रतिशत अगस्त में 75.33 और सितंबर में 73.33 प्रतिशत बच्चों ने मध्याह्न भोजन किया।

उपायुक्त ने सोनाहातु, तमाड़, बेड़ो, बुडमू, मांडर, नामकुम, कांके, खेलारी, नगड़ी, अनगड़ा, सिल्ली, इटकी, बुंडू एवं लापुंग प्रखंड को sms प्रगति के लिए पत्र निर्गत करने को कहा, ताकि उनके द्वारा मध्याह्न भोजन योजना के कार्यान्वयन में ऑटा मॉनिटरिंग का पालन हो सके।

उपायुक्त ने जिला शिक्षा अधीक्षक को निर्देश दिया कि चावल उठाओ पूरा होने के बाद राज्य कार्यालय से हथालन सह परिवहन मद में राशि की मांग की जाए। पैसा मिलते ही उसे विद्यालयों के खाते में भेजना सुनिश्चित करें। इस क्रम में यह बात सामने आई कि बुंडू, बुढ़मू, इटकी, खलारी, लापुंग, मांडर, राहे, रांची 1 और 2, सिल्ली एवं सोनाहातू प्रखंड द्वारा राशि संबंधित विद्यालयों के सरस्वती वाहिनी संचालन समिति के बैंक खाते में नहीं भेजी गई है। इनसे स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया गया कि किस स्थिति में राशि अकाउंट में नहीं भेजी गई है। दो दिनों के भीतर राशि भेजने का निर्देश दिया गया।

बैठक में बताया गया कि रांची जिले में मध्याह्न भोजन योजना अंतर्गत सीएसआर के तहत सेंट्रल कोलफील्ड लिमिटेड द्वारा प्रदत्त राशि से रातू प्रखंड अंतर्गत फुटकलटोली में केंद्रीयकृत किचन शेड बनाया जा रहा है। इसका 37% काम पूरा हो चुका है। काम की प्रगति धीमी रहने पर उपायुक्त ने भवन निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता से संपर्क कर इसे यथाशीघ्र कराने का निर्देश दिया गया।