एमटीएमएच की सेवाओं का विस्तार, कैंसर जागरुकता रैली 9 नवंबर को

झारखंड सेहत
Spread the love

जमशेदपुर। झारखंड के जमशेदपुर में स्थित एक ट्रस्ट अस्पताल मेहरबाई टाटा मेमोरियल अस्पताल (एमटीएमएच) की स्थापना 1975 में इस क्षेत्र के कैंसर रोगियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए की गई थी। इसका नाम सर दोराबजी जमशेदजी टाटा की पत्नी लेडी मेहरबाई टाटा के नाम पर रखा गया है।

वर्ष, 2017 में टाटा ट्रस्ट्स ने नागरिक बुनियादी संरचनाओं और उपकरणों में निवेश के माध्यम से एमटीएमएच को 72-बेड वाले कैंसर अस्पताल से 128-बेड वाले व्यापक कैंसर देखभाल सुविधा में अपग्रेड करने के लिए एक परियोजना को मंजूरी दी।

इस परियोजना का शिलान्यास 2 मार्च, 2018 को रतन टाटा द्वारा किया गया था। 13 मार्च, 2019 को उनके द्वारा इस उन्नत अस्पताल का उद्घाटन किया गया था। एमटीएमएच 128 बेड वाला अस्पताल अब चिकित्सा और रेडिएशन ऑन्कोलॉजी सहित व्यापक कैंसर देखभाल सुविधा, टीएमएच के साथ सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, पैलेटिव केयर  और उन्नत नैदानिक ​​​​सुविधाएं (सीटी, एमआरआई, पीईटी-सीटी) प्रदान करता है।

इसकी एक एनएबीएल मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला है। छवि द्वारा निर्देशित बायोप्सी, जमशेदपुर में कहीं और नहीं की जाती है, जो नियमित रूप से एमटीएमएच में की जाती है। बुनियादी सुविधाओं में एक डे केयर कीमोथेरेपी वार्ड, प्रीतपाल पैलेटिव केयर सेन्टर (सूरी फाउंडेशन द्वारा वित्त पोषित) और अच्छी तरह से सुसज्जित सामान्य वार्ड और केबिन शामिल हैं। 

इसके अलावा, एक अत्याधुनिक ट्रू बीम रेडियोथेरेपी मशीन, झारखंड में अपनी तरह की एकमात्र मशीन है, जो सबसे उन्नत और सटीक विकिरण चिकित्सा के साथ रोगियों का इलाज करने में मदद करती है।

हालांकि, मरीजों की आवश्यकताओं के साथ तालमेल बैठाए रखने के लिए निरंतर सुधार की आवश्यकता है। इसलिए एमटीएमएच भर्ती मरीजों की सुविधा के लिए टीएमएच परिसर में एक नई एमआरआई मशीन स्थापित करके अपनी सेवाओं का और विस्तार कर रहा है।

फिलहाल बीमार मरीजों को एमआरआई स्कैन के लिए एमटीएमएच परिसर में ले जाया जाता है। दूसरे एमआरआई की स्थापना से मरीजों का समय बचेगा और मरीजों का आवागमन सुरक्षित रहेगा।

क्रिटिकल केयर की जरूरत वाले मरीजों के लिए 22 दिसंबर को एमटीएमएच में 4 बेड वाली इंटेंसिव केयर यूनिट का उद्घाटन किया जाएगा। ब्लड कैंसर के मरीजों के लिए तीन विशेष केबिन बनाए गए हैं, जिन्हें संक्रमण से बचाने की जरूरत है।

झारखंड के लिए एक और पहली सुविधा ल्यूटेटियम थेरेपी है, जो प्रोस्टेट कैंसर के रोगियों के लिए जल्द ही एमटीएमएच में शुरू होगी, जिनपर प्रारंभिक उपचार का कोई असर नहीं हुआ है।

जनता को जागरूक करने के लिए 9 नवंबर को जमशेदपुर के इनर व्हील क्लब के सहयोग से कैंसर जागरुकता रैली का आयोजन किया जा रहा है। इस रैली में स्कूली बच्चे, डॉक्टर, नर्स और समाज के प्रमुख सदस्य शामिल होंगे।

14 नवंबर को कुडी महंती सभागार में कैंसर से लड़ने वाले बच्चों के लिए बाल दिवस मनाया जाएगा जहां एमटीएमएच इन बहादुर बच्चों को सम्मानित करना चाहता है। साथ ही प्रायोजकों को धन्यवाद देना चाहता है, जिन्होंने उनके इलाज के लिए अनुदान दिया है।

MTMH, PM-JAY (आयुष्मान भारत) योजना के तहत मरीजों को स्वीकार करता है। कई रोगियों को मुख्यमंत्री गंभीर बीमा योजना के माध्यम से भी सहायता प्रदान की जाती है। इनके अलावा, कॉरपोरेट और अन्य लोग उदारता पूर्ण अनुदान के माध्यम से गरीब रोगियों का समर्थन करते हैं (केएमसीओ ट्रस्ट, सूरी सेवा फाउंडेशन, जेसीएपीसीपीएल, टिनप्लेट आदि)।

एमटीएमएच का प्रयास यह सुनिश्चित करना है कि फंड की कमी के कारण कोई भी कैंसर रोगी पीड़ित न हो और यह जमशेदपुर समाज के अपार समर्थन के कारण ऐसा कर पाने में सक्षम है।