शिक्षकों की मांगों की संघ ने दी जानकारी, आंदोलन की भी तैयारी

झारखंड
Spread the love

रांची। अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ ने प्रदेश के प्राथमिक और मध्य विद्यालय के शिक्षकों की अस्मिता की रक्षा एवं लंबित मांगों से मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री, मुख्य सचिव, वित्त सचिव एवं शिक्षा सचिव समेत सभी विभागीय अधिकारियों को अवगत करा दिया है। आंदोलन के लिए कमर भी कस लिया है। मांगें पूरी नहीं होने की स्थिति में 4 और 5 नवंबर को प्रदेश के भर के शिक्षक काला बिल्ला लगाकर कार्य करेंगे।

उक्‍त जानकारी संघ के प्रदेश अध्यक्ष विजेंद्र चौबे, महासचिव राममूर्ति ठाकुर और मुख्य प्रवक्ता नसीम अहमद ने दी। उन्‍होंने कहा कि इसके बाद भी मांगों पर कार्रवाई नहीं हुई तो 19 नवंबर को सीएम आवास का घेराव किया जाएगा। इसके बाद भी बात नहीं बनी तो अंतिम चरण में 17 दिसंबर से अनिश्चितकालीन अनशन पर शिक्षक चले जाएंगे।

संघ के पदधारियों ने बताया कि‍ प्रारंभिक शिक्षकों की अस्मिता वर्तमान समय में खतरे में है। अधिकारियों के शोषण, हिटलरशाही पक्षपातपूर्ण रवैया और उपेक्षाओं से तंग आकर शिक्षकों ने आंदोलन का रास्‍ता अपनाया है।

शिक्षकों की मांगों में बिहार सरकार की तर्ज पर MACP (सुनिश्चित वृति उन्नयन योजना) लागू करना, छठे वेतनमान में विसंगति को दूर कर शिक्षकों के लिए सचिवालय सहायक की तरह अपग्रेड वेतनमान लागू करना, अंतर जिला स्थानांतरण में आ रही रुकावट को दूर करना और शिक्षकों को गैर शैक्षणिक एवं लिपिकीय काम से मुक्त करना भी शामिल है।