टाटा स्टील ने स्टील स्ट्रक्चरल हॉलो सेक्शन के लिए पर्यावरण उत्पाद घोषणा प्रकाशित की

मुंबई देश बिज़नेस
Spread the love

  • इको-लेबल प्रमाणन सस्टेनिबिलिटी में लीडरशिप की दिशा में कंपनी के प्रयासों को और तेज करेगा

मुंबई। टाटा स्टील लिमिटेड ने टाटा स्ट्रक्चरा  ब्रांड नाम के तहत बेचे जाने वाले स्टील स्ट्रक्चरल हॉलो सेक्शन के लिए सस्टेनेबिलिटी डिस्क्लोजर्स में एकबेंचमार्क होने की अपनी प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में उत्पाद विशिष्ट सस्टेनेबिलिटी इनफॉरमेशन के साथ अपने ग्राहकों को सेवा प्रदान करने के लिए पर्यावरण उत्पाद घोषणा (ईपीडी) प्रकाशित की है। ईपीडीटाइप III इको-लेबल हैं, जो विभिन्न संकेतकों में इसके लाइफ साइकल पर उत्पाद के पर्यावरणीय प्रभाव को पारदर्शी रूप से घोषित करते हैं।

यह एक व्यापक, थर्ड पार्टी समीक्षा के आधार पर बनायी गई रिपोर्ट है, जो प्रकटीकरण उद्देश्यों के लिए उत्पाद के लाइफ साइकल पर्यावरणीय प्रभाव को संप्रेषित करने में एक सत्यापित दस्तावेज के रूप में कार्य करती है। ईपीडी का उपयोग व्यापक रूप से ग्रीन बिल्डिंग और निर्माण सामग्री उद्योग में किया जाता है, क्योंकि यह ग्रीन बिल्डिंग मूल्यांकन प्रणाली में आवश्यक क्रेडिट अंक प्राप्त करने के लिए जिम्मेदार है। इसका उपयोग ग्रीन पब्लिक प्रोक्योरमेंट पॉलिसी के आधार पर उत्पादों को प्राथमिकता देने में भी किया जा सकता है।

स्टील उत्पादों के लिए ईपीडी विकसित करने के लिए किया गया लाइफ साइकल असेसमेंट (एलसीए) अध्ययनआईएसओ 14040 औरआईएसओ 14044 मानकों के अनुसार किया जाता है।  एलसीए कंपनियों को अपने पूरे जीवनचक्र में अपने उत्पाद के पर्यावरणीय प्रदर्शन का मूल्यांकन करने में मदद करता है। यह आमतौर पर मैटीरियल एक्सट्रैक्शन से लेकर निर्मित उत्पाद, इसके उपयोग के चरण और एंड ऑफ लाइफ इंपैक्ट्स तक, फुल वैल्यू चेन को ध्यान में रखता है।  ईपीडी इंटरनेशनल ईपीडी सिस्टम में प्रकाशित होता है।

वाइस प्रेसिडेंट (सेफ्टी, हेल्थएंडसस्टेनेबिलिटी) संजीव पॉल ने कहा कि ईपीडी एक महत्वपूर्ण सत्यापन टूल है, दोनों निर्माताओं के लिए अपने उत्पादों की पर्यावरणीय सस्टेनिबिलिटी के बारे में पारदर्शी डेटा प्रदान करने के लिए और अधिक ईमानदार ग्राहकों के लिए सूचित खरीद निर्णय लेने के लिए। हमें विश्वास है कि हमारे बाजारों में ऐसे ग्राहकों की संख्या तेजी से बढ़ेगी। हम सक्रिय रूप से उनकी सेवा करने के लिए कमर कस रहे हैं।

एग्जीक्यूटिव इंचार्ज (ट्यूब डिवीजन) संजय एस साहनी ने कहा कि टाटा स्टील ट्यूब डिवीजन में हमारा प्रयास हमेशा हमारे उत्पादों और प्रक्रियाओं के लिए सस्टेनिबिलिटी के लिए वैश्विक बेंचमार्क हासिल करने का रहा है। टाटा स्ट्रक्चरा के लिए ईपीडी हमारे मूल्यवान ग्राहकों को उनकी परियोजनाओं के लिए सही सामग्री चुनने और टिकाऊ निर्माण के वैश्विक मानकों को प्राप्त करने में मदद करेगा। हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि अब टाटा स्ट्रक्चरा देश में पहला स्ट्रक्चरल स्टील हॉलो सेक्शन ब्रांड है, जिसने उत्पाद विशिष्ट सस्टेनेबिलिटी इंफॉर्मेशन के साथ हमारे हितधारकों का समर्थन करने के लिए ईपीडी (पर्यावरणउत्पादघोषणा) प्रकाशित किया है।

स्टील रिबार्स ईपीडी के प्रकाशन के बाद टाटा स्टील लिमिटेड का यह दूसरा ईपीडी है। टाटा स्टील अपने प्रमुख उत्पादों के लिए इको-लेबल (ग्रीन प्रो और ईपीडी) हासिल करने और एलसीए के तहत विभिन्न साइटों पर अपने उत्पादों के कवरेज को अधिकतम करने पर ध्यान केंद्रित करेगी, ताकि उत्पाद से संबंधित सस्टेनेबिलिटी डिस्क्लोजर्स के साथ ग्राहकों का समर्थन किया जा सके जिससे डिजाइनर, ग्राहक उत्पाद के पर्यावरण प्रभाव को बेहतर ढंग से समझ सकें।

टाटा स्टील को स्टील स्ट्रक्चरल हॉलो सेक्शन (टाटा स्ट्रक्चरा), टाटा टिस्कॉन (स्टील रिबार्स), टाटा प्रवेश, टाटा ईजीफिट और ग्राउंड ग्रेन्युलेटेड ब्लास्ट फर्नेस स्लैग सहित अपने कई उत्पादों के लिए ग्रीन प्रोसर्टिफिकेशन पहले ही मिल चुका है।  ग्रीनप्रो प्रमाणित उत्पादों को इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (IGBC) रेटिंग सिस्टम के साथ-साथ विभिन्न सरकारी संस्थानों (चेन्नई मेट्रो, दिल्ली मेट्रो आदि) द्वारा मान्यता प्राप्तहै। यूरोप में, कंपनी ने अपने निर्माण क्षेत्र के ग्राहकों के लिए 50 से अधिक पर्यावरण उत्पाद घोषणाएं (ईपीडी) तैयार की हैं, जो पर्यावरणीय प्रभाव पारदर्शिता और रिपोर्टिंग में एक मील का पत्थर है।