टाटा स्टील ने जमशेदपुर वर्क्स में दूसरी सौर ऊर्जा परियोजना का किया शुभारंभ

झारखंड
Spread the love

जमशेदपुर। टाटा स्टील जमशेदपुर वर्क्स में स्थित कोल्ड रोलिंग मिल में 1.73 मेगावाट क्षमता की रूफटॉप सौर ऊर्जा परियोजना स्थापित की गई है। यह दूसरी सौर ऊर्जा परियोजना है।

इसका उद्घाटन वाइस प्रेसिडेंट (टोटल क्वालिटी मैनेजमेंट और इंजीनियरिंग एंड प्रोजेक्ट्स) अवनीश गुप्ता ने 18 अक्टूबर को किया था। जमशेदपुर वर्क्स के अंदर सौर ऊर्जा परियोजना की यह दूसरी स्थापना है, जिसके माध्यम से सस्टेनेबिलिटी के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता को दोहराया गया है। 2.2 मेगावाट की पहली रूफटॉप सौर परियोजना पिछले महीने टाटा स्टील के सेंट्रल वेयरहाउस में चालू की गई थी।

इस परियोजना को टाटा पावर द्वारा टाटा स्टील के साथ बड़े पैमाने पर किये गए समझौते के तहत विभिन्न स्थानों पर रूफ टॉप, फ्लोटिंग और ग्राउंड माउंटेड के संयोजन के साथ कुल 41 मेगावाट की स्थापना के लिए कमीशन किया गया है।

टाटा स्टील में सस्टेनेबिलिटी हमेशा एक मुख्य सिद्धांत रहा है, जो इसके कारोबार दर्शन में अंतर्निहित है। यह निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने के दीर्घकालिक, समग्र दृष्टिकोण द्वारा समर्थित है। इसकी सस्टेनेबिलिटी साख को सुदृढ़ करने के लिए वैल्यू चेन में कई निश्चित कदम उठाए गए हैं।

हाल के दिनों में सौर और गैर-पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों से बिजली उत्पादन ने अपने परिचालन स्थलों में गति प्राप्त की है। टाटा स्टील स्वच्छ ऊर्जा समाधानों की अपनी खोज और अपने नवीकरणीय ऊर्जा फुटप्रिंट का विस्तार करना जारी रखे हुए है।