पूर्वी सिंहभूम में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाएगा टाटा स्टील फाउंडेशन, हुआ एमओयू

झारखंड सेहत
Spread the love

  • उन्नत आईसीयू बेड और जीवन रक्षक चिकित्सा उपकरण प्रदान करेगा

जमशेदपुर। पूर्वी सिंहभूम के जिला प्रशासन और टाटा स्टील फाउंडेशन ने उन्नत चिकित्सा उपकरण प्रदान करने और जिले में सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों की क्षमता बढ़ाने के लिए आज एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

यह सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों को मजबूत करके स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए पूर्वी सिंहभूम जिला प्रशासन और टाटा स्टील फाउंडेशन के बीच हस्ताक्षरित पांच साल के समझौता ज्ञापन का हिस्सा है। इसमें महत्वपूर्ण चिकित्सा उपकरणों के साथ जिले को सहयोग करने, मौजूदा स्वास्थ्य सुविधाओं के नवीनीकरण और जिले में स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों की क्षमता निर्माण के लिए एक व्यापक योजना शामिल है।

स्वास्थ्य सुविधाओं के उन्नयन में दूरदराज के क्षेत्रों के सरकारी स्वास्थ्य केंद्र शामिल होंगे, जहां स्वास्थ्य सुविधाओं में काफी कमी व्याप्त हैं। कोविड 19 महामारी के दौरान बड़े पैमाने पर कई सार्वजनिक स्वास्थ्य पहल के कार्यान्वयन के बाद, जिसमें समुदाय के लिए निःशुल्क कोविड देखभाल अस्पताल स्थापित करना, सरकारी अस्पतालों के लिए ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित करना और झारखंड में 2.5 लाख से अधिक लोगों का कोविड टीकाकरण शामिल है, टाटा स्टील फाउंडेशन अब जिले के नागरिकों को लाभान्वित करने के लिए पूर्वी सिंहभूम जिला प्रशासन को कई जीवन रक्षक चिकित्सा उपकरण प्रदान करेगा, जिससे जिले के नागरिक लाभान्वित होंगे।

इस अवसर पर टाटा स्टील फाउंडेशन के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर सौरव रॉय ने कहा, ‘कोविड अनुभव से मिले सबक के परिणामस्वरूप हमें झारखंड में समुदायों के लिए प्रणालीगत परिवर्तन और बुनियादी संरचनाओं में व्याप्त कमीं को दूर करना  है, जिनकी वर्तमान में उन्नत चिकित्सा सुविधा तक बहुत कम पहुंच है। हम पूर्वी सिंहभूम की जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं जहां टाटा स्टील की प्रमुख संयंत्र मौजूद है, और हमें उम्मीद है कि मरीजों और बड़े पैमाने पर समुदाय को अब उनके घर के करीब बेहतर चिकित्सा सुविधा मिलेगी।‘

समझौते के तहत टाटा स्टील फाउंडेशन जिला प्रशासन को 3 करोड़ के अत्याधुनिक चिकित्सा उपकरण और अस्पताल के लिए फर्नीचर उपलब्ध कराएगा। इसमें 200 उन्नत आईसीयू बेड सेट, कई महत्वपूर्ण और जीवन रक्षक चिकित्सा उपकरण जैसे 25 एचएफएनओ (हाई फ्लो नेज़ल ऑक्सीजन) उपकरण, 28 एनआईवी (नॉन-इनवेसिव वेंटिलेटर), 26 आईसीयू मॉनिटर,  3 डिफिब्रिलेटर, 3200 ऑक्सीजन रेगुलेटर, 25 सिरिंज पंप, 200 कार्डिएक ट्रॉली,  200 सेलाइन स्टैंड और अन्य महत्वपूर्ण चिकित्सा उपकरण शामिल हैं।

रोगी की सम्पूर्ण देखभाल को बेहतर बनाने के उद्देश्य से, इंडोर मरीजों के लिए 200 बेड साइड लॉकर, 12 व्हीलचेयर, 5 रेफ्रिजरेटर, कई अलमारी और अस्पताल के लिए अन्य सहायक वस्तुएं भी प्रदान की जाएगी। इन महत्वपूर्ण उपकरणों की आपूर्ति से जिले में बेड की क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलेगी, साथ ही जिले के सभी नागरिकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाले उपचार तक बेहतर पहुंच सुनिश्चित होगी।