भारतीय मूल के ऋषि सुनक बनें यूके के नए पीएम, इस पार्टी के चुने गए नए नेता

दुनिया
Spread the love

ब्रिटेन। बड़ी खबर यह है कि ऋषि सुनक कंजरवेटिव पार्टी के नेता चुन लिए गए हैं। इस इलेक्शन के साथ ही वह ब्रिटेन के अगले पीएम बन जाएंगे। लिज ट्रस के इस्तीफा के बाद कंजरवेटिव पार्टी ने नए नेता का चुनाव किया, इसमें ऋषि सुनक ने जीत हासिल की है।

दरअसल, नए पीएम पद की रेस में पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन, ऋषि सुनक और पेनी मोर्डंट मैदान में थे। लेकिन दो के पीछे हटने के बाद ऋषि सुनक की राह आसान हो गई और वह निर्विरोध नेता चुन लिए गए।

ऋषि सुनक, इंग्लैंड के पहले भारतीय मूल के प्रधानमंत्री हैं। यूके के इतिहास में पहला हिंदू प्रधानमंत्री अब कंजरवेटिव पार्टी का लीडर होगा। 42 वर्षीय पूर्व चांसलर को इस बार 357 टोरी सांसदों में आधा से अधिक का समर्थन प्राप्त था।

भारतीय मूल के ऋषि सुनक ने सोमवार को कंजरवेटिव पार्टी के लीडर के लिए नामांकन किया था। उनके अलावा आवश्यक 100 सांसदों का समर्थन किसी दूसरे प्रत्याशी के पास नहीं था।

एक दिन पहले ही पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने मैदान से हटने का ऐलान किया था। जबकि पेनी मोर्डंट ने नामांकन खत्म होने के कुछ देर पहले दावेदारी छोड़ दी। प्रभावशाली 1922 बैकबेंच सांसदों की समिति के अध्यक्ष सर ग्राहम ब्रैडी ने संसद परिसर में घोषणा की कि उन्हें केवल एक नामांकन प्राप्त हुआ था और इसलिए सुनक लीडरशिप के लिए निर्विरोध चुन लिए गए हैं।

अब किंग चार्ल्स III ब्रिटेन के नए पीएम का औपचारिक ऐलान करेंगे। शपथ ग्रहण के बाद सुनक अपने मंत्रीमंडल के नामों की घोषणा 10 डाउनिंग स्ट्रीट में करेंगे। इसके बाद वह देश के नाम अपना संबोधन देंगे। अभी शपथ ग्रहण की समय सीमा तय नहीं की गई है।