indian-railway

यात्रीगण कृपया ध्यान दें: आज 147 ट्रेनें कैंसिल, यात्रा से पहले यहां देखें लिस्ट

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। यात्रीगण ध्यान दें। अगर आप शनिवार यानी 15 अक्टूबर को रेल से यात्रा करने वाले हैं, तो सफर पर निकलने से पहले अपनी ट्रेन की स्थिति जरूर चेक कर लें।

दरअसल, रेलवे ने 15 अक्टूबर, 2022 को 147 ट्रेनों को रद्द किया है। इंडियन रेलवे की वेबसाइट NTES (नेशनल ट्रेन इन्क्वायरी सिस्टम) के मुताबिक, शनिवार को 147 ट्रेनें रद्द करने के साथ ही 30 ट्रेनों के सोर्स स्टेशन में भी बदलाव किया गया है।

15 अक्टूबर को सफर करने वाले यात्री घर से निकलने से पहले अपनी ट्रेनों की स्थिति जरूर जांच लें। इतनी ट्रेनों को कैंसिल कर देने से देशभर में बड़ी संख्या में यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

यहां बता दें कि ट्रेनों के शेड्यूल में कैंसिलेशन और अन्य बदलावों का असर महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, नई दिल्ली, पंजाब, असम, कर्नाटक, झारखंड और बिहार समेत कई राज्यों पर पड़ेगा।

देशभर के अलग-अलग जोन में चल रहे ट्रैक की मरम्मत और निर्माण कार्यों को देखते हुए रेलवे पिछले कई दिनों से लगातार ट्रेनों को रद्द कर रहा है। 14 अक्टूबर को भी रेलवे ने करीब 161 ट्रेनें रद्द की थीं।

यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी ट्रेन की स्थिति के बारे में खुद को अपडेट रखने के लिए रेलवे हेल्पलाइन 139 पर पूछताछ कर सकते हैं। इसके अलावा रेलवे की वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/ पर जाकर भी अपनी ट्रेन का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

ऐसे चेक करें, अपनी ट्रेन का स्टेटस

1- आपकी ट्रेन कैंसिल हुई या उसके सोर्स में कोई बदलाव किया गया है, इसके बारे में चेक करने के लिए आप सबसे पहले रेलवे की वेबसाइट enquiry.indianrail.gov.in पर जाएं।

2- इसके बाद साइट के दाईं तरफ आपको Exceptional Trains का ऑप्शन दिखेगा। इस पर क्लिक करें।

3- इस पर क्लिक करने के बाद आपको सबसे पहले Cancelled Trains का ऑप्शन मिलेगा। इस पर क्लिक करें।

4- इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको ट्रेन स्टार्ट डेट वाले ऑप्शन पर अपनी यात्रा की तारीख सिलेक्ट करना है।

5- इसे सिलेक्ट करते ही आपके सामने उस दिन की पूरी तरह कैंसिल और आंशिक रूप से कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट सामने आ जाएगी।