सीआईपी के सीसीएपी वार्ड में पेरेंट्स वेलफेयर क्लब का शुभारंभ

झारखंड
Spread the love

  • विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर हुए कई कार्यक्रम

रांची। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर सीआईपी के सेंटर फॉर चाइल्ड एंड अडोलेसेंट साइकियाट्री (CCAP) की टीम ने 8 से 12 अक्टूबर 2022 तक मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह समारोह मनाया। संस्थान के निदेशक प्रो बासुदेव दास के मार्गदर्शन में कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का विषय ‘मेक मेंटल हेल्थ एंड वेल बीइंग फॉर ऑल ए ग्लोबल प्रायोरिटी’ था। कार्यक्रम की शुरुआत पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता के साथ हुई। इसमें बच्चों ने थीम पर विस्तार से विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए विभिन्न अनूठे पोस्टर प्रस्तुत किए।

जूनियर प्रशिक्षु और छात्रों ने दैनिक जीवन में मानसिक स्वास्थ्य के महत्व पर अपने-अपने विचार रखे। माता-पिता ने भी अपने स्वयं के अनुभव और मानसिक स्वास्थ्य एवं कल्याण की समझ साझा की।

इसके बाद स्वास्थ्य प्राप्त बच्चे और उनकी देखभाल करने वालों ने निबंध लेखन प्रतियोगिता में भाग लिया। मूवी क्लब में कार्यक्रम के सभी उपस्थित लोगों के लिए ‘इनसाइड आउट’ प्रदर्शित किया गया था।

कांके स्थित कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में एक जागरुकता कार्यक्रम और पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता भी आयोजित की गई थी। इसमें सीआईपी के नैदानिक ​​मनोविज्ञान सहायक प्रोफेसर डॉ मधुमिता भट्टाचार्य और मनोरोग सामाजिक कार्य की सहायक प्रोफेसर मिट्टू मुट्टू वर्गीस ने भाग लिया था। इस जागरुकता अभियान में 200 से अधिक छात्र और स्कूल के अध्यापकों ने भाग लिया।

कार्यक्रम के अंतिम दिन सभी उपस्थित लोगों के लिए सीसीएपी के कर्मचारी और छात्रों द्वारा एक योग सत्र का आयोजन किया गया। वार्ड और स्कूल से पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता के प्रतिभागियों द्वारा विभिन्न पोस्टर प्रदर्शित करते हुए वार्ड में एक प्रदर्शनी लगाई गई थी।

सीआईपी के सेंटर फॉर एडिक्शन साइकियाट्री के इंचार्ज डॉ संजय कुमार मुंडा ने सीसीएपी वार्ड में पेरेंट्स वेलफेयर क्लब का उद्घाटन किया। कार्यक्रम में प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया।

स्वागत भाषण सीसीएपी के प्रभारी डॉ निशांत गोयल ने दिया। धन्‍यवाद सीसीएपी की सीनियर रेजिडेंट डॉ पूजा शर्मा ने दिया। सुश्री आरती और अश्वथी के नेतृत्व में सीसीएपी की पूरी टीम ने इस आयोजन को सफल बनाने में सहयोग किया।