अब पूरे होंगे जूही परवीन के सपने, मिला इस योजना का लाभ

झारखंड
Spread the love

आनंद कुमार सोनी

कुडू (लोहरदगा)। जूही परवीन महिला महाविद्यालय की छात्रा हैं। लोहरदगा जिला के कुडू प्रखंड के चिरी ग्राम की रहनेवाली हैं। कुडू प्रखंड की चिरी पंचायत स्थित संजय गांधी उच्च विद्यालय मैदान में आयोजित कार्यक्रम में जूही को सावित्री बाई फुले किशोरी समृद्धि योजना का लाभ दिया गया। इसके अंतर्गत जूही को पांच हजार रुपये का अनुदान मिला।

जूही ने बताया कि पिता पेशे से ऑटो ड्राईवर हैं। बेटी को शिक्षिका बनाना चाहते हैं। जूही कक्षा 11वीं की छात्रा हैं। कला संकाय से पढ़ाई कर रही हैं। उनका भी सपना है कि खूब पढ़ लिख कर अपने पिता का नाम रौशन करे। घर की आर्थिक स्थिति को मजबूत करें। विद्यालय में पढ़ाकर आनेवाली पीढ़ियों का भविष्य संवारें। जूही ने इस आर्थिक अनुदान के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया।

सावित्री बाई फुले किशोरी समृद्धि योजना का उद्देश्य बालिका शिक्षा पर जोर, बाल विवाह प्रथा का अंत, महिला शक्तिकरण, किशोरियों को अपने जीवन के संबंध में स्वतंत्र निर्णय लेने के लिए सक्षम बनाना है।

इसमें कक्षा 8वीं में ढाई हजार रुपये, कक्षा नौवीं में ढाई हजार रुपये, कक्षा 10वीं में पांच हजार रुपये, कक्षा 11वीं में पांच हजार रुपये, कक्षा 12वीं में पांच हजार रुपये मिलेंगे। इसके अलावा 18 से 19 वर्ष के आयु की किशोरी को एकमुश्त 20 हजार रुपये अनुदान राज्य सरकार दे रही है।