सीसीएल में पहली बार मनाया गया ‘एनसीडीसी स्‍थापना दिवस’

झारखंड
Spread the love

रांची। कोल इंडिया की सहायक कंपनी सीसीएल के रांची स्थित मुख्‍यालय में पहली बार ‘एनसीडीसी स्‍थापना दिवस’ धूमधाम से 1 अक्‍टूबर, 2022 को मनाया गया। इस अवसर पर कोल इंडिया और उसकी अन्‍य अनुषंगी कंपनि‍यों, एनसीडीसी के पूर्व अध्‍यक्ष, निदेशक, अधिकारी एवं कर्मचारियों को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया था।

कोल इंडिया के अध्‍यक्ष प्रमोद अग्रवाल ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से समारोह के अतिथियों का स्‍वागत कि‍या। उन्‍होंने कहा कि एनसीडीसी ने कोल इंडिया को एक मजबूत आधार प्रदान किया है। इसके कारण कंपनी देश की ऊर्जा आवश्‍यकता को पूरा करने में सक्षम है। कोल इंडिया एवं इसकी अनुषंगी कंपनी आने वाले समय में और बेहतर प्रदर्शन करेंगी।

ज्ञात हो कि नेशनल कोल डेवलपमेंट कारपोरेशन (एनसीडीसी) की स्थापना 1 अक्टूबर, 1956 को हुई थी। अब यही सीसीएल के रूप में जाना जाता है।

समारोह में कोल इंडिया के पूर्व अध्‍यक्ष डॉ एमपी नारायणन, पीके सेनगुप्‍ता, एनसी झा, एके झा, ईसीएल के पूर्व सीएमडी एसएन सिंह, डब्‍ल्‍यूसीएल के पूर्व सीएमडी आरडी राय, सीसीएल व सीएमपीडीआईएल के पूर्व सीएमडी एसके वर्मा, सीसीएल के पूर्व सीएमडी बी अकला, सीसीएल पूर्व सीएमडी आरपी रिटोलिया, सीसीएल व बीसीसीएल के पूर्व सीएमडी गोपाल सिंह तथा एनसीडीसी के समय कार्यरत पूर्व कार्मी समारोह में उपस्थित हुए।

एनसीडीसी से लेकर सीसीएल के अभी तक के गौरवपूर्ण इतिहास के बारे में अपने-अपने अनुभवों को साझा किया। जेसीएससी के वरीय सदस्‍य एवं एनसीडीसी के पूर्व कर्मी रमेंद्र कुमार भी इस कार्यक्रम में उपस्थित थे।

इस अवसर पर डॉ एमपी नारायणन ने केएसआर चारी मेमोरियल लेक्‍चर प्रस्‍तुत किया। चारी एनसीडीसी के एक प्रसिद्ध माइनिंग इंजीनियर थे। बाद में भारत सरकार के खनन सचिव भी बने।

सीसीएल सीएमडी पीएम प्रसाद के साथ निदेशक तकनीकी (संचालन) राम बाबू प्रसाद, निदेशक तकनीकी (यो एवं परि) एसके गोमास्‍ता, निदेशक (कार्मिक) हर्ष नाथ मिश्र, निदेशक (वित्त) पवन कुमार मिश्रा एवं मुख्‍य सतर्कता अधिकारी एसके सिन्‍हा ने अतिथियों का शॉल, श्रीफल एवं पुष्‍पगुच्‍छ से स्‍वागत किया। सीएमडी प्रसाद ने कहा कि एनसीडीसी के समय से ही इन सबों ने कोयला खनन के क्षेत्र में उत्‍कृष्ठ कार्य करते हुए अपनी एक अलग पहचान बनाई है। वर्तमान वित्तीय वर्ष में 76 मिलियन टन कोयला उत्‍पादन का लक्ष्‍य अवश्‍य हासिल करेंगे।

कार्यक्रम को मनोरंजक बनाने के लिए श्रीमती गार्गी मल्‍कानी और उनकी टीम द्वारा मनभावन कत्‍थक नृत्‍य प्रस्‍तुत किया गया। सीसीएल परिवार की ओर से भी राजकुमार निषाद ने सेक्‍सोफोन पर रोचक धून बजाकर, सुश्री सपना एक्‍का एवं निशांत रोहिला ने अपनी सुरीली आवाज में गीत प्रस्‍तुत कर लोगों का मन मोह लिया।

धन्‍यवाद ज्ञापन निदेशक तकनीकी (संचालन) राम बाबू प्रसाद ने किया। मंच संचालन प्रियरंजन, श्रीमती निशा एवं अंकुर वर्मा ने किया।