अध्यक्ष बनते ही मल्लिकार्जुन खरगे ने कांग्रेस में किया ये बड़ा बदलाव

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। नए अध्यक्ष बनते ही खरगे ने कांग्रेस में बड़ा बदलाव किया है। मल्लिकार्जुन खरगे ने बुधवार को 47 सदस्यीय स्टीयरिंग कमेटी का गठन किया, जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी तथा राहुल गांधी शामिल हैं।

खरगे की अध्यक्षता में अंतरिम पैनल तब तक के लिए कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की जगह लेगा, जब तक कि पार्टी के पूर्ण सत्र में खरगे के निर्वाचन की पुष्टि के बाद एक नई सीडब्ल्यूसी नहीं बनती।

पिछली सीडब्ल्यूसी के अधिकतर सदस्यों को समिति में बरकरार रखा गया है, जिसकी घोषणा खरगे के कांग्रेस के नए अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने के कुछ घंटों बाद की गई।

कांग्रेस महासचिव (संगठन) से मिली सूचना के अनुसार, समिति के सदस्यों में वरिष्ठ पार्टी नेता प्रियंका गांधी वाद्रा, एके एंटनी, अंबिका सोनी, आनंद शर्मा, के सी वेणुगोपाल, रणदीप सुरजेवाला और दिग्विजय सिंह शामिल हैं। वेणुगोपाल ने आदेश में कहा, “भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के संविधान के अनुच्छेद 15 (बी) के अनुसार, कांग्रेस अध्यक्ष ने स्टीयरिंग कमेटी का गठन किया है, जो कांग्रेस कार्य समिति के स्थान पर कार्य करेगी।”

सीडब्ल्यूसी कांग्रेस का निर्णय लेने वाला सर्वोच्च निकाय है और संचालन समिति अब पार्टी के पूर्ण सत्र में खरगे के निर्वाचन की पुष्टि तक सभी निर्णय लेगी, जिसमें सभी प्रदेश कांग्रेस समिति प्रतिनिधि शामिल होंगे। सत्र अगले साल मार्च में होने की संभावना है।