झारखंड के बेड़ो में खुली जना स्मॉल फाइनेंस बैंक की पहली डिजिटल बैंकिंग यूनिट

अन्य राज्य देश बिज़नेस
Spread the love

  • बिहार के बिहटा में भी खुली यूनिट, यहां केवल महिला कर्मचारी होंगी

बेंगलुरू। झारखंड के बेड़ो और बिहार के बिहटा में जना स्मॉल फाइनेंस बैंक (जना एसएफबी) की पहली डिजिटल बैंकिंग यूनिट खुली। इसका प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 16 अक्‍टूबर को उद्घाटन किया। जना एसएफबी भारत में डीबीयू के शुभारंभ के लिए चुना गया एकमात्र लघु वित्त बैंक है।

इन शाखाओं का शुभारंभ इस वर्ष राष्ट्र की स्वतंत्रता का 75वां वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य में केंद्र सरकार की डिजिटल अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए 75 डिजिटल बैंकिंग इकाइयों (डीबीयू) को लॉन्च करने की घोषणा का एक हिस्सा है। जिलों को चयनित बैंकों को आवंटित किया गया था। 75 चयनित शाखाओं के उद्घाटन के दौरान प्रधानमंत्री ने कर्मचारियों और अन्य हितधारकों के साथ वर्चुअल तरीके से बातचीत की।

बिहटा और बेड़ो के अलावा जन स्मॉल फाइनेंस बैंक मोतीपुर (जिला मुजफ्फरपुर, बिहार) में एक और डिजिटल बैंकिंग इकाइयां भी स्थापित कर रहा है। ये डीबीयू ग्राहकों की डिजिटल जागरुकता, स्वीकृति और इसके प्रयोग को सुनिश्चित करने के लिए खोले गए हैं। इससे स्वयं सहायता, डिजिटल कौशल का प्रसार, सामुदायिक संपर्क और वित्तीय सलाहकार पहल के माध्यम से सरकार की वित्तीय समावेशन रणनीति को हासिल किया जा सके।

बिहटा डीबीयू और बेड़ो डीबीयू का उद्घाटन प्रधानमंत्री ने वर्चुअल माध्यम से किया। उन्होंने जना स्माल फाइनेंस बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय कंवल की उपस्थिति में शाखा के सदस्यों के साथ बातचीत की। बिहार के बिहटा में डीबीयू लॉन्च के कार्यक्रम में गृह राज्य मंत्री श्री नित्यानंद राय, सांसद राम कृपाल यादव और रंजीत कुमार (एसएचओ-बिहटा) उपस्थित थे।

झारखंड के बेड़ो में डीबीयू लॉन्च के कार्यक्रम में शिक्षा राज्य मंत्री श्रीमती अन्नपूर्णा देवी, सांसद सुदर्शन भगत और मनीष कुमार गुप्ता (एसएचओ-बेड़ो) मौजूद थे।

डिजिटल-ओनली बैंकों की अवधारणा का अनावरण वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण द्वारा वित्तीय बजट 2022 के दौरान किया गया था। डीबीयू का उद्देश्य व्यापार करना और अधिक आसान बनाना है। वे ग्राहकों को डिजिटल रूप से लेनदेन करने में सक्षम बनाकर उन्हें बेहतर अनुभव प्रदान करेंगे। उपलब्ध डिजिटल सेवाओं के अलावा, जना एसएफबी अपने ग्राहकों को आधार सेवाएं (आधार बनाना और उसका अपडेशन) भी प्रदान करेगा।

इस अवसर पर जना स्मॉल फाइनेंस बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय कंवल ने कहा, ‘जना स्मॉल फाइनेंस बैंक मजबूत डिजिटल आधार एवं निष्पादन के साथ वित्तीय समावेशन की सेवा करता है। बैंक के 98% लेनदेन पहले से ही डिजिटल मोड के माध्यम से हो रहा है। प्रधानमंत्री द्वारा हमारा डीबीयू लॉन्च किया जाना हमारे लिए बेहद सम्मान की बात है। हम नए उत्पादों और सेवाओं के साथ नवाचार करना जारी रखेंगे जिससे सेवा-वंचित एवं अपर्याप्त सेवा प्राप्त लोगों की जरूरतें पूरी की जा सकें।‘

ये शाखाएं ‘डिजीजेन’ डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म, कियोस्क, कैश रिसाइक्लर मशीन आदि से लैस हैं। डिजिटल बैंकिंग यूनिट का मॉडल नया है और बदलाव के चरण से गुजर रहा है। इन तीन डीबीयू के अनुभव के आधार पर जना बैंक पूरे भारत में और अधिक शहरों में अपनी सेवाओं का विस्तार करेगा। इन तीन डीबीयू के शुभारंभ के साथ, जना बैंक की शाखाओं की संख्या बिहार और झारखंड की 19 शाखाओं सहित 48 और राष्ट्रीय स्तर पर 623 हो जाएगी। इसकी 267 (लगभग 37%) शाखाएं बैंकिंग सुविधा विहीन ग्रामीण शाखाएं हैं।