IRRI के वैज्ञानिक दल ने बीएयू के राइस शोध कार्यक्रमों की समीक्षा की

झारखंड
Spread the love

रांची। सूखा रोधी चावल किस्मों के विकास के लिए इंटरनेशनल राइस रिसर्च इंस्टिट्यूट (आईआरआरआई), फिलीपिंस से वित्त संपोषित परियोजना बिरसा कृषि विवि में चल रहा है। इसके शोध कार्यक्रमों की समीक्षा के लिए आईआरआरआई से जुड़े सात वैज्ञानिकों के दल ने 21 अक्‍टूबर को विवि‍ का दौरा किया।

दल में आईआरआरआई, फिलीपिंस के वैज्ञानिक डॉ सुरेश कादरु, डॉ पीटी प्रकाशन एवं डॉ वीटालियानो लोपेना, आईआरआरआई, फिलीपिंस-बाग्लादेश के डॉ एमआर इस्लाम, आईआरआरआई, फिलीपिंस- हैदराबाद के डॉ चलला वेंकटतेश्वार्लू एवं जे कोमिजेरिया शामिल थे।

वैज्ञानिकों के दल ने बीएयू के वेस्टर्न सेक्शन फार्म में शोध परियोजना के अधीन संचालित चार प्रायोगिक फार्म में लगी करीब 381 सूखा रोधी चावल किस्मों के प्रदर्शन को बारीकी से हर एक प्लाट में देखा। इस दौरान ऊपरी भूमि में 140, माध्यम भूमि 235 और नीची भूमि में 26 चावल किस्मों के फसल प्रदर्शन का आकलन किया।

फसल की वानस्पतिक वृद्धि, ऊंचाई, दाना, कीट एवं रोग व्याधि, खेतों में नमी का प्रभाव, बेहतर प्रदर्शित फसल किस्मों का अवलोकन किया। आईआरआरआई-चावल शोध परियोजना से जुड़े वैज्ञानिकों से शोध सबंधी आवश्यक जानकारियां और मंतव्य हासिल किया।

दल ने चावल के विभिन्न सुखा रोधी किस्मों के फसल प्रदर्शन को काफी उत्साहवर्धक बताया। प्रायोगिक फार्म के शोध डिजाईन की सराहना की। फार्म में फसल प्रबंधन को अच्छा बताया और खेतों में विधिवत नमी प्रबंध किये जाने पर बल दिया। वैज्ञानिक दल ने बीएयू वैज्ञानिकों को राज्य के अनुकूल एवं वर्षा आधारित सूखा रोधी किस्मों के विकास के लिए आवश्यक सुझाव दिया। बेहतर प्रबंधन के लिए जरूरी टिप्स दिये।

दल ने कहा कि झारखंड में धान के खेतों नमी का प्रबंधन काफी बड़ी चुनौती है। इसके लिए खेतों का समतल होना और उन्नत तकनीकियों को प्राथमिकता देनी होगी। दल ने धान फसल में गंधी बग और स्टेम बोरर के प्रकोप पर नियंत्रण की बात कही। धान फसल में जिंक की कमी पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता जताया।

भ्रमण के दौरान डॉ पीके सिंह, डॉ कृष्णा प्रसाद, डॉ पीबी साहा, डॉ अशोक कुमार सिंह, डॉ एखलाख अहमद, डॉ रवि कुमार, डॉ विनय कुमार, डॉ एमके वर्णवाल, डॉ वर्षा रानी आदि भी मौजूद थे।  

शोध फार्म भ्रमण के उपरांत आईआरआरआई वैज्ञानिक दल ने बीएयू के निदेशक अनुसंधान डॉ एसके पाल, अपर निदेशक अनुसंधान डॉ पीके सिंह एवं अनुवांशिकी एवं पौधा प्रजनन विभाग के अध्यक्ष डॉ सोहन राम और आईआरआरआई चावल अनुसंधान परियोजना से जुड़े वैज्ञानिकों के साथ फार्म भ्रमण के अनुभवों को साझा की। भावी शोध रणनीति पर चर्चा की।

बीएयू के चावल फसल विशेषज्ञ डॉ कृष्णा प्रसाद ने दल को जानकारी दी कि आईसीएआर और आईआरआरआई शोध परियोजना के अधीन विवि द्वारा करीब 15 एकड़ भूमि में दो हजार से अधिक चावल किस्मों पर शोध कार्यक्रम चलाया जा रहा है। राज्य में करीब 80 प्रतिशत क्षेत्र में धान की खेती वर्षा आधारित है, जिनपर विशेष धयान देते हुए शोध कार्यों को आगे बढाया जा रहा है।