हिंदी र्स्‍पधा में डॉ अरविन्द जैन व डॉ जबराराम कंडारा बने पहले विजेता

मध्य प्रदेश देश
Spread the love

  • स्पर्धा में दूसरे स्थान पर आए ललित गर्ग एवं बबीता प्रजापति ‘वाणी’

इंदौर (मध्‍य प्रदेश)। हिंदीभाषा डॉट कॉम परिवार द्वारा ‘हिंदी और हमारी जिंदगी’ विषय पर र्स्‍पधा आयोजित की गई। इसमें गद्य में प्रथम स्थान डॉ अरविन्द जैन ने प्राप्त किया। पद्य में डॉ जबराराम कंडारा पहले क्रम पर जीते हैं। 

मंच-परिवार की सह-सम्पादक श्रीमती अर्चना जैन और संस्थापक-सम्पादक अजय जैन ‘विकल्प’ ने बताया कि मातृभाषा हिंदी के मान में बढ़ोतरी के लिए उक्‍त र्स्‍पधा आयोजित किया गया।

श्रेष्ठता अनुरुप निर्णायक मंडल ने गद्य वर्ग में प्रथम स्थान डॉ जैन (मप्र) की रचना ‘बुनियाद कमजोर है क्या ?’ को दिया है। इस वर्ग में दूसरे क्रम पर ‘हिंदी की भारत में उपेक्षा, ईमानदार प्रयत्न करने होंगे’ पर ललित गर्ग (दिल्ली) रहे। तीसरी विजेता ‘हिंदी से मेरा प्यार’ की भावना से डॉ श्रावणी चक्रवर्ती (छग) बनीं हैं।

पद्य वर्ग में डॉ. कंडारा (राजस्थान) की रचना ‘हिंदी सकल शिरोमणि’ ने सबको पराजित किया तो दूसरा स्थान बबीता प्रजापति ‘वाणी’ (उप्र) ने ‘सम्मान करो हिंदी का’ पर पाया है। उधर, तीसरा ‘मिलकर एक तो होना होगा’ रचना के लिए हेमराज ठाकुर (हिमाचल प्रदेश) को दिया गया है।

मंच की संयोजक प्रो डॉ सोनाली सिंह, मार्गदर्शक डॉ एमएल गुप्ता ‘आदित्य’, सरंक्षक डॉ अशोक (बिहार) एवं प्रचार प्रमुख श्रीमती ममता तिवारी ‘ममता'(छग) ने सभी विजेता और सहभागियों को हार्दिक बधाई दी है।