पूजा समितियों से 6 अक्टूबर को विसर्जन का अनुरोध किया DC और SSP ने

झारखंड धर्म/अध्यात्म
Spread the love

  • रावण दहन कार्यक्रम की तैयारी जायजा, दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

रांची। झारखंड की राजधानी रांची में विभिन्न स्थानों पर रावण दहन कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा 4 अक्‍टूबर को उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा और वरीय पुलिस अधीक्षक किशोर कौशल ने लिया। आला अधिकारियों ने मोरहाबादी, अरगोड़ा, एचईसी शालीमार, तुपुदाना में होने वाले रावण दहन कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लेते हुए सुरक्षात्मक दृष्टिकोण से बेहतर व्यवस्था के लिए संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

उपायुक्त ने बताया कि इस वर्ष रांची में पांच स्थानों पर रावण दहन कार्यक्रम प्रायोजित है। मोरहाबादी, अरगोड़ा, एचईसी शालीमार, हुंडरू और तुपुदाना में कई वर्षों से रावण दहन का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इस वर्ष भी बड़े पैमाने पर रावण दहन कार्यक्रम की तैयारी की गई है। निरीक्षण के दौरान उपायुक्त ने सुरक्षात्मक दृष्टिकोण से आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

उपायुक्‍त ने बताया कि रावण दहन के कार्यक्रम को लेकर पुलिस फोर्स और मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है। साथ ही वीवीआईपी मूवमेंट को लेकर ट्रैफिक लाइनिंग भी पूरी कर ली गई है। उन्होंने बताया कि जहां-जहां रावण दहन कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं, वहां फायर ब्रिगेड की गाड़ियां उपस्थित रहेंगी। रावण दहन कार्यक्रम के दौरान विशेषज्ञों की निगरानी में आतिशबाजी होगी।

उपायुक्त ने बताया कि प्रशासनिक तैयारियां मुकम्मल कर ली गई हैं। प्रतिनियुक्त पुलिस पदाधिकारी, मजिस्ट्रेट और पुलिस बलों को उपायुक्त ने पूरी तरह से मुस्तैद रहने का निर्देश दिया ताकि सुरक्षा व्यवस्था में किसी प्रकार की चूक ना हो।

उपायुक्त ने सभी दुर्गा पूजा समितियों से 6 अक्टूबर को विसर्जन करने का अनुरोध किया, ताकि 7 और 8 अक्टूबर से रांची में आयोजित होने वाले इंटरनेशनल क्रिकेट मैच की तैयारियों को सुचारु रूप से संपादित किया जा सके।

वरीय पुलिस अधीक्षक ने कहा कि रांची में जहां भी रावण दहन कार्यक्रम आयोजित किया जा रहे हैं, वहां बेसिक सिक्योरिटी और सेफ्टी के इंतजाम किए जा रहे हैं। बैरिकेडिंग के साथ पर्याप्त संख्या में पुलिस फोर्स और मजिस्ट्रेट प्रतिनियुक्त किये जाएंगे। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के दौरान पुलिस बल और वॉलिंटियर्स के माध्यम से आवश्यक दूरी सुनिश्चित की जाएगी, ताकि किसी तरह की अप्रिय स्थिति उत्पन्न ना हो।

एसएसपी ने कहा कि बड़ी संख्या में लोग रावण दहन कार्यक्रम में आते हैं। इसे लेकर ट्रैफिक प्लान में भी बदलाव किया जाएगा, जिसे मीडिया के माध्यम से लोगों तक पहुंचाया जाएगा।