बंगाल की खाड़ी में बना लो प्रेशर एरिया, ये असर होगा JHARKHAND में

झारखंड मौसम
Spread the love

  • कल राज्‍य में कहीं-कहीं गर्जन के साथ वज्रपात के संकेत

रांची। बंगाल की खाड़ी में बना साइक्‍लोनिक सर्कुलेशन अब लो प्रेशर एरिया में बदल गया है। यह पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की तरफ से अगले दो दिनों में आंध प्रदेश के तट पर पहुंचेगा। इसके साथ ही, साइक्‍लोनिक सर्कुलेशन की वजह से बना एक टर्फ बंग्लादेश तक जा रहा है। इसकी वजह से 5 अक्‍टूबर तक पूरे झारखंड में लगभग सभी स्‍थानों पर हल्‍की से मध्‍यम दर्जे की बारिश होगी। यह जानकारी रांची मौसम केंद्र के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने 3 अक्‍टूबर को दी।

आनंद के मुताबिक कल यानी 4 अक्‍टूबर को कई जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है। सात अक्‍टूबर से वर्षा में कुछ कमी देखने को मिलेगी। सात अक्‍टूबर से बारिश में काफी कमी हो जाएगी। दुर्गा पूजा में भी बारिश के कारण खलल पड़ने की आशंका है। हवा के रूख से मौसम में बदलाव आने की संभावना है।

9 अक्‍टूबर तक ये स्थिति

4 और 5 अक्‍टूबर तक राज्‍य में लगभग सभी स्‍थानों पर हल्‍की से मध्‍यम दर्जे की बारिश होने की प्रबल उम्‍मीद है।

6 अक्‍टूबर को राज्‍य में कई स्‍थानों पर हल्‍की से मध्‍यम दर्जे की बारिश होने की प्रबल संभावना है।

7 से 9 अक्‍टूबर तक राज्‍य के कुछ स्‍थानों पर हल्‍की से मध्‍यम दर्जे की बारिश होने की प्रबल संभावना है।

कल वज्रपात संभव

4 अक्‍टूबर तक राज्‍य में कहीं-कहीं गर्जन के साथ वज्रपात होने की आशंका है। लोगों को सावधान रहने की सलाह दी गई है। इस दौरान सभी सुरक्षित स्‍थान पर रहें।

यहां भारी बारिश

4 अक्‍टूबर को कोडरमा, लातेहार, लोहरदगा, रांची, बोकारो, गुमला, हजारीबाग, खूंटी, रामगढ़ जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की उम्‍मीद है।

रांची की ये स्थिति

मौसम केंद्र के मुताबिक रांची और आसपास के इलाकों में 9 अक्‍टूबर तक आकाश में बादल छाये रहेंगे। दिनभर में एक-दो बार कई इलाके में हल्‍की से मध्‍यम दर्जे की बारिश होने की प्रबल संभावना है। कुछ दिन मेघ गर्जन के साथ बारिश हो सकती है।