पंजी में 91 बच्‍चों की बनी थी हाजिरी, स्‍कूल में थे सिर्फ 11, जांच के निर्देश

झारखंड शिक्षा
Spread the love

रांची। पंजी में 91 बच्‍चों की हाजिरी बनी हुई थी। स्‍कूल में सिर्फ 11 बच्‍चे थे। यह मामला रांची जिले के खलारी स्थित राजकीयकृत मध्‍य विद्यालय, बुकबुका का है। अब इसकी जांच होगी। जांच का निर्देश रांची जिला शिक्षा अधीक्षक ने चान्‍हो के प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी को 8 अक्‍टूबर को दिया है। प्रतिवेदन उपलब्‍ध कराने का आदेश दिया है।

प्रमुख सह सामान्‍य प्रशासन एवं वित्त, अंकेक्षण तथा योजना एवं विकास स‍मिति की अध्‍यक्ष सोनी तिग्‍गा ने 29 अगस्‍त, 2022 विद्यालय का औचक निरीक्षण किया था। इसमें कई कमियां उन्‍हें नजर आई थी। इसके बाद उन्‍होंने रांची डीसी का ध्‍यान आकृष्‍ट कराते हुए पत्र लिखा था। प्रमुख ने जांच एवं आवश्यक कार्रवाई करते हुए उक्त विद्यालय में सभी व्यवस्था सुचारु रूप से बहाल करने की मांग की।

इन कमियों का जिक्र किया

बच्‍चे ग्राउंड में खेल रहे थे और शिक्षक बेपरवाह थे।

पूछने पर पता चला की बच्चों को खाने में अंडा नहीं दिया जाता है। इस विषय में पूछा गया तो पता चला कि‍ दुकान में उधार है। इसलिए अंडा नहीं दिया जाता है।

पंजी जांच के दौरान 91 बच्चों की उपस्थिति‍ दर्ज थी, परंतु विद्यालय में सिर्फ 11 बच्चे थे।

29 अगस्‍त, 2022 को स्‍पोर्ट्स डेट था, परन्तु बच्चे कचरा में खेल रहे थे।

विद्यालय के प्र‍िंसिपल ने बताया कि‍ मध्याह्न भोजन का पैसा बच्चों के खाता में देना था। बच्चों से पूछने पर पता लगा कि‍ किसी को पैसा मिला था और किसी को नहीं। कई बच्चों को तो एक ही क्लास में अलग-अलग राशि मिली थी।

भोजन का मेनू चाट विद्यालय में अंकित नहीं है।

विद्यालय में लड़कियों के लिए शौचालय नहीं है।