वेटनरी कॉलेज में मना विश्व रैबीज दिवस : कुलपति बोले-पशुओं के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की जरूरत

झारखंड
Spread the love

रांची। बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के पशुचिकित्सा संकाय अधीन क्लिनिकल कॉम्प्लेक्स विभाग में विश्व रैबीज दिवस का आयोजन 28 सितंबर को किया गया। मौके पर आयोजित सेमिनार सह जागरुकता अभियान को कुलपति डॉ ओंकार सिंह ने संबोधित किया।

कुलपति ने कहा कि बिहार, यूपी एवं झारखंड में रैबीज बीमारी का उन्मूलन एक बड़ी समस्या है। देश में गोवा ही एक मात्र ऐसा राज्य है, जो 2019 से अबतक रैबीज फ्री स्टेट बनने की दिशा में उन्मुख है। वेटनरी कॉलेज जैसे तकनीकी संस्थान की सीमाएं है। उन्होंने कॉलेज प्रबंधन को राज्य सरकार, म्युनिसिपल कारपोरेशन एवं स्वयं सेवी संस्थाओं को प्लान, रणनीति एवं रोड मैप मुहैया कराने पर बल दिया।

क्लिनिकल कॉम्प्लेक्स के प्रभारी डॉ अभिषेक कुमार द्वारा वृहद् स्तर पर विश्व रैबीज दिवस समारोह के आयोजन की सराहना की। उन्होंने कोरोना की तरह पशुओं के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता जताई। इस तरह के कार्यक्रम को अन्यत्र सार्वजानिक स्थान पर बड़े स्तर पर आयोजित करने की सलाह दी।

डीन वेटनरी डॉ सुशील प्रसाद ने कहा कि हाल में कुत्तों में फाइटिंग, काटने और खरोंचने की घटना बढ़ी है, जो जो मनुष्यों के जीवन सुरक्षा के लिए बेहद चिंताजनक है। राज्य सरकार को इस दिशा में विशेष सतर्कता एवं ध्यान दिये जाने की आवश्यकता है। स्ट्रीट डॉग और पशुओं के नियमित अंतराल में बड़े स्तर पर टीकाकरण से ही वर्ष 2030 तक झारखंड को रैबीज फ्री स्टेट बनाना संभव होगा।

डीन पीजी डॉ एमके गुप्ता ने कहा कि वेटनरी कॉलेज में रैबीज बीमारी पर काफी शोध हुए हैं। इसपर काफी थीसिस मौजूद हैं, लेकिन राज्य में रैबीज उन्मूलन लेबोरेटरी की नितांत कमी है। कॉलेज में इस तरह की लेबोरेटरी स्थापित होनी चाहिए। उन्होंने इसके उन्मूलन में पालतू पशुओं के स्वामी के साथ आम नागरिकों को जागरूक करने पर जोर दिया।

सेमिनार में डॉ लवलीन एवं डॉ स्मृति ने रैबीज बीमारी की विस्तृत जानकारी जानकारी दी। वेटनरी छात्रा विंकल और श्रद्धा ने रैबीज बीमारी की भयावहता, उन्मूलन एवं विश्व स्वास्थ्य संगठन की पहल पर प्रस्तुति पेश की। मौके पर कुलपति ओरल प्रस्तुति के लिए छात्रा विंकल को प्रथम और छात्रा श्रद्धा को द्वितीय पुरस्कार प्रदान किया। बेस्ट पोस्टर के लिए अंजेल केरकेट्टा को प्रथम और निहाल श्रीवास्तव को द्वितीय पुरस्कार मिला।

विश्व रैबीज दिवस के अवसर पर वेटनरी कॉलेज क्लिनिकल काम्प्लेक्स विभाग में रैबीज का टीकाकरण एवं पशुओं का स्वास्थ्य जांच शिविर लगाया गया। शिविर में 50 से अधिक पालतू कुत्तों को रैबीज का टीकाकरण और 45 पशुओं के स्वास्थ्य की जांच की गयी। डीन वेटनरी, डीन पीजी एवं क्लिनिकल कॉम्प्लेक्स ने कुत्तों को रैबीज वैक्सीन की सुई लगाकर अभियान की शुरुआत की।

सहायक प्राध्यापक डॉ लोवलिन एवं डॉ संध्या ने पशुओं के स्वास्थ्य की जांच की। स्वास्थ्य जांच में अधिकतर पशुओं में चर्म रोग और वजन नहीं बढ़ने के मामलों की चिकित्सा का समाधान किया गया। टीकाकरण एवं पशु स्वास्थ्य जांच अभियान में वेटनरी इंटर्नशिप छात्रा पल्लवी घोष के नेतृत्व में इंटर्नशिप छात्र-छात्राओं ने सहयोग प्रदान किया।

मौके पर दवा कंपनी में मेंकिंड कंपनी ने कृमि नाशक एवं मल्टी विटामिन दवा, सावावेट कंपनी ने एक्टो पारासाइट एवं रैबीज वैक्सीन की सुविधा और हिमालया कंपनी लीवर टॉनिक एवं शैम्पू का मुफ्त वितरण किया।