भारत में वॉट्सऐप ने बैन किए 23 लाख अकाउंट्स, आप भी यहां इस तरह दर्ज करा सकते हैं शिकायत

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। समस्या है, तो समाधान भी है। किसी ने आपके साथ अभद्रता की है, तो आप उसके अकाउंट्स को रिपोर्ट कर सकते हैं। ऐसे में कुछ प्रमाण की जरूरत होगी और अगले का अकाउंट्स बंद।

भारत में वॉट्सऐप ने जुलाई महीने में लगभग 23 लाख अकाउंट्स को बैन किया है। इसकी जानकारी ऐप ने गुरुवार को दी है।

इन अकाउंट्स को IT Rules, 2021 के अनुसार बैन किया गया है। पिछले महीने के मुकाबले बैन हुए अकाउंट्स की संख्या बढ़ी है। कंपनी ने जून महीने में 22 लाख अकाउंट्स को बैन किया था, जो जुलाई में बढ़कर 23 लाख से ज्यादा हो गए हैं।

इन अकाउंट्स को यूजर्स की शिकायत और नियमों को तोड़ने की वजह से बैन किया गया है। वॉट्सऐप सीधे यूजर्स को बैन का नोटिस नहीं भेज रहा है। ऐप का कहना है कि इन अकाउंट्स को यूजर्स के फीडबैक के बाद बैन किया गया है।

इन अकाउंट्स को गलत जानकारी फैलाने, साइबर सिक्टोरिटी में सेंधमारी और दूसरे कारणों से बैन किए गए हैं। कई यूजर्स ने अभद्रता या नुकसानदायक व्यवहार की शिकायत की है। WhatsApp को जुलाई महीने में 574 शिकायत मिली हैं।

बता दें कि इस प्लेटफॉर्म पर भारत में 40 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं। कंपनी के स्पोकपर्सन ने बताया, ‘इन अकाउंट्स को IT Rules 2021 के अनुसार बैन किया गया है। जुलाई महीने में कंपनी ने कुल 2,387,000 अकाउंट्स बैन किए हैं।’

दरअसल, वॉट्सऐप हर महीने ऐसे अकाउंट्स को बैन करता है या अपने प्लेटफॉर्म से रिमूव करता है। इस लिस्ट में वे अकाउंट्स होते हैं, जिन पर यूजर्स ने रिपोर्ट किया होता है या फिर जिन्होंने ऐप्स की पॉलिसी का उल्लंघन किया होता है।

अगर किसी ने आपके साथ अभद्रता की है, तो आप उसके अकाउंट्स को रिपोर्ट कर सकते हैं। कुछ मौकों पर यूजर्स को बतौर सबूत स्क्रीनशॉट भी शेयर करना पड़ता है। इसके अलावा आप किसी यूजर को आसानी से वॉट्सऐप पर ब्लॉक भी कर सकते हैं।

जब आप किसी यूजर को प्लेटफॉर्म पर ब्लॉक और रिपोर्ट करते हैं, तो वॉट्सऐप आपके चैट के आखिरी 5 मैसेज मांगता है। वहीं अगर आप किसी यूजर को ब्लॉक नहीं सिर्फ रिपोर्ट करना चाहते हैं, तो सेंडर के मैसेज पर लॉन्ग प्रेस करें और फिर तीन डॉट पर क्लिक करें। इस तरह से आपको रिपोर्ट का ऑप्शन मिल जाएगा।