राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में बच्चों के राजनीतिक इस्तेमाल पर हो सकती है ये बड़ी कार्रवाई

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। बड़ी खबर दिल्ली से आ रही है। एनसीपीसीआर ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर भारत जोड़ो आंदोलन यात्रा में कथित तौर पर बच्चों को राजनीतिक उपकरण के रूप में दुरुपयोग पर कार्रवाई करने को कहा है।

एनसीपीसीआर ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर इसकी शिकायत करते हुए जांच शुरू कर कार्रवाई की मांग की है। बता दें कि बच्चों के अधिकारों के संरक्षण के लिए एनसीपीसीआर शीर्ष निकाय है।

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने बताया कि उसे एक शिकायत राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में बच्चों के राजनीतिक इस्तेमाल करने को लेकर मिली है। गांधी और जवाहर बाल मंच बच्चों को राजनीतिक उद्देश्य के साथ राजनीतिक गतिविधियों में शामिल करने के लिए मजबूर कर रहे हैं।

एनसीपीसीआर ने कहा कि शिकायतकर्ता के अनुसार सोशल मीडिया पर तमाम तस्वीरें और वीडियो पोस्ट की गई हैं। एनसीपीसीआर ने आरोप लगाया कि यह चुनाव आयोग के नियमों का उल्लंघन है, जो कहता है कि केवल वयस्क ही राजनीतिक दल का हिस्सा हो सकते हैं। यह बाल अधिकारों का प्रथम दृष्टया उल्लंघन है और बाल शोषण की श्रेणी में आता है।

बाल आयोग ने कहा कि बच्चों का राजनीतिक एजेंडे की पूर्ति के लिए उपयोग करना बाल शोषण है और इसका उनके मानसिक स्थिति पर दीर्घकालिक प्रभाव पड़ेगा। यह भारतीय संविधान के अनुच्छेद 21 के खिलाफ है।

एनसीपीसीआर ने चुनाव आयोग को अपने पत्र में कहा है कि राहुल गांधी, लोकसभा के सदस्य हैं। वह एक राष्ट्रीय दल के हैं। उनकी गतिविधियां चुनाव आयोग की कार्रवाई के दायरे में है। आयोग इस मामले में जांच कर आवश्यक कार्रवाई करे।

यहां बता दें कि कांग्रेस ने बीते 7 सितंबर को भारत जोड़ो यात्रा शुरू की थी। इस यात्रा का उद्देश्य देश में पार्टी को मजबूत करने के साथ नफरत फैलाने वाले तत्वों के खिलाफ मोर्चा लेना।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में हो रही यह यात्रा 12 राज्यों व 2 केंद्र शासित प्रदेशों से होकर गुजरेगी। इस दौरान यात्री कन्याकुमारी से कश्मीर तक 3,570 किलोमीटर की दूरी तय करेंगे।