T-20 रॉयल एसएस कप : भारत ने बांग्लादेश को दूसरे मैच में 36 रन से धोया

झारखंड खेल
Spread the love

  • रांची के निशांत कुमार उपाध्याय चमके

रांची। भारत और बांग्लादेश के बीच दिव्यांगजनों के अंतरराष्ट्रीय T-20 क्रिकेट सीरीज ‘रॉयल एसएस कप’ के दूसरे मैच में भारत ने बांग्लादेश को से 36 रनों से पराजित कि‍या। इसके साथ सीरीज में एक-एक की बराबरी की। सीरीज का निर्णायक मैच 29 सितंबर को खेला जाएगा।

दिव्यांग क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ऑफ इंडिया के तत्वावधान में झारखंड डिसएबल क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा रांची के मेकॉन स्टेडियम में रॉयल एसएस कप खेला जा रहा है। वर्षा से बाधित 8-8 ओवर के दूसरे मैच में बांग्लादेश ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया।

पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत की टीम ने खराब शुरुआत की और 1.1 ओवर में 7 रन पर दो विकेट गंवा दिए। उसके बाद गुलामुद्दीन 61 (24 गेंद), कैलाश 17 (8 गेंद) और निशांत 10 (5 गेंद) ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर भारत का स्कोर 8 ओवरों में 4 विकेट पर 109 रन तक पहुंचाया। मोनिर और थिरथों ने एक-एक विकेट लिया जबकि ह्रीदोय को 2 विकेट मिला।

110 के लक्ष्य लेकर जवाबी पारी खेलते हुए बांग्लादेश के बल्लेबाज सटीक भारतीय गेंदबाजी के समक्ष टीक नहीं सके। 5 विकेट खोकर 8 ओवरों में केवल 73 ही रन बना सके। रांची के निशांत कुमार उपाध्याय ने कसी हुई गेंदबाजी करते हुए 9 रन देकर 2 विकेट लिया। आज के मैच के लिए गुलामुद्दीन मैन ऑफ थे मैच चुने गए। आज का मैच बांग्लादेशी कप्तान सौमित खान का अंतिम मैच था। दोनों देशों के खिलाड़ियों ने उन्हे भवभीनी विदाई दी।

मुख्य अतिथि में झारखंड सरकार के श्रम मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने कहा कि सरकार दिव्यांगजनों के प्रोत्साहन के लिए प्रतिबद्ध है। आज के मैच में रांची की मेयर डॉ आशा लकड़ा, उप मेयर संजीव विजयवर्गीय, झारखंड चैंबर के विकास, सांसद प्रतिनिधि कुमुद झा, दिवाकर मेहता, वार्ड पार्षद अरुण झा, अमित तिवारी, अपराजिता मिश्र, प्रमोद कुमार, ज्योति सिंह, रेनू पांडे, दीपा चौधरी, राजेश शाह आदि ने उपस्थित होकर खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाया।

मैच का उद्घाटन झारखंड डिसएबल क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष राहुल मेहता ने टॉस करा कर किया। उन्होंने सहयोग के लिए प्रायोजक सीसीएल, सीएमपीडीआई, एनटीपीसी, मेकॉन, सीआरसी राँची, लीड्स, मेधा, सार्थक, झारखण्ड सरकार, वैम्स, पुरुश्री, मिशन ब्लू फाउंडेशन, संफोर्ड, मिलियन ड्रीम्स, सोभेकर, बिग एफएम, पाज, एनबीजेके आदि का आभार व्यक्त किया।

मैच के सफल आयोजन में मुकेश कंचन विपुल सेन गुप्ता, सरिता सिंह, श्रेय तिवारी, पूजा, काजल वसीम, आशीष, प्रतिमा तिर्की, संयुक्ता, महिमा आदि ने विशेष भूमिका निभाई। डीसीसीबीआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकेश कंचन ने बताया कि 29 सितंबर को प्रातः 11.30 बजे से मेकॉन स्टेडियम में ही सीरीज का निर्णायक मैच खेला जाएगा।