SDO का निर्देश, सुरंग जैसा गुफानुमा पूजा पंडाल का नहीं करें निर्माण

झारखंड धर्म/अध्यात्म
Spread the love

  • केन्द्रीय दुर्गा पूजा के अध्यक्ष/सचिव व अन्‍य के साथ बैठक

आनंद कुमार सोनी

लोहरदगा। सुरंग जैसा गुफानुमा पूजा पंडाल नहीं बनाये। पूजा पंडाल में सीसीटीवी कैमरा लगाने का प्रयास करें। उक्‍त निर्देश अनुमंडल पदाधिकारी (SDO) अरविंद कुमार लाल ने दिए। वह केन्द्रीय दुर्गा पूजा के अध्यक्ष/सचिव और अन्य संगठनों के पदधारी एवं गणमान्य व्यक्तियों की बैठक में 12 सितंबर को बोल रहे थे।

केन्द्रीय दुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष एवं सचिव और उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों द्वारा इस वर्ष दुर्गा पूजा की रूप रेखा के संबंध में जानकारी दी गई। बताया गया कि 26 सितंबर को ही कलश स्थापना हो जाएगी। 1 अक्‍टूबर और 2 अक्‍टूबर, 2022 को ललित नारायण स्टेडियम में डांडिया नृत्य का आयोजन केन्द्रीय दुर्गा पूजा समिति द्वारा कराया जायेगा।

विजयादशमी के दिन ही सभी प्रतिमाओं का विर्सजन विभिन्न नजदीकी तालाबों में किया जायेगा। लोहरदगा शहर अन्तर्गत ही दो-तीन पूजा पंडाल द्वारा एक दिन याद अर्थात् एकादशी के दिन विर्सजन किया जाता है। केन्द्रीय दुर्गा पूजा समिति द्वारा यह प्रयास किया जायेगा कि‍ 5 अक्‍टूबर यानी विजयादशमी के दिन ही सभी प्रतिमाओं का विसंजन हो जाये।

केन्द्रीय दुर्गा पूजा समिति द्वारा बाताया गया कि पूर्व से लगने वाले दशहरा मेला मैदान बक्सीडीपा में घर एवं दुकानों का निर्माण हो जाने, मेला के लिए स्थान नहीं बचने के कारण इस वर्ष विजयादशमी के दिन बक्सीडीपा में फॉरेस्ट ऑफिस के पीछे बदला जाने वाला रोड के खाली मैदान में रावण दहन का कार्यक्रम एवं मेला का आयोजन किया जाना है।

पूजा समिति के लोगों द्वारा बताया गया कि विजयादशमी के दिन मेला स्थल पर जाने से पूर्व सभी प्रतिमाओं को वाहन में रखकर पुराना नगरपालिका भवन के पास एकत्रित होने की परंपरा है। वहीं से शोभा यात्रा के रूप में मेला स्थल जाया जाता है।

अनुमंडल पदाधिकारी ने सभी पूजा पंडाल के अध्यक्ष एवं सचिव पंडाल से निर्माण में पंडाल की मजबूती एवं सुरक्षा का विशेष ध्यान रखने की अपील की गई। पूजा पंडाल में विद्युत विभाग से नियमानुसार विद्युत कनेक्शन लेंगे। यह भी सुनिश्चित करेंगे कि बिजली के तार आदि सही तरीके से लगाये जायें, ताकि किसी प्रकार की घटना घटित नहीं हो। तोरणद्वार के निर्माण की ऊंचाई पर विशेष ध्यान देंगे, ताकि फायर ब्रिगेड की गाड़ी एवं अन्य गाड़ी सभी पूजा पंडाल के पास तक आसानी से पहुंच सके।

एसडीओ ने सभी पूजा पंडाल के सदस्यों से आग्रह है कि पूजा के दौरान अनुशासित ढंग से पूरी तरह भक्तिमय गाना ही बजायेंगे। जातिगत/धर्मगत भावना को ठेस पहुंचाने वाली नहीं बताएंगे। सभी पूजा पंडाल अपने-अपने पूजा पंडाल में सीसीटीवी कैमरा लगाने का प्रयास करेंगे। पूजा पंडाल के आस-पास पर्याप्त प्रकाश एवं शौचालय आदि की व्यवस्था करेंगे।

पूजा पंडाल के पदधारी यह भी प्रयास करेंगे कि‍ सुरंग जैसा गुफानुमा पूजा पंडाल नहीं बनाये। बैठक में उपस्थित केन्द्रीय दुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष एंव सचिव एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों द्वारा आश्वस्त किया गया कि सभी बिन्दुओं का पालन करने का प्रयास किया जायेगा। प्रशासन के साथ पूरा सहयोग किया जायेगा।