SAIL ने सीएसआर के तहत ग्रामीण फुटबॉल प्रतिभाओं को दिया बढ़ावा

झारखंड
Spread the love

रांची। अपनी सीएसआर पहल के तहत सेल (sail), रांची ने झारखंड की ग्रामीण रांची की फुटबॉल लड़कियों को शनिवार को सेल सेटेलाइट फुटबॉल मैदान में सम्मानित किया। बोकारो और दुर्गापुर में फुटबॉल की अकादमी और खदानों में तीरंदाजी अकादमी की अपनी विरासत को आगे जारी रखते हुए सेल ने फुटबॉल के अग्रणी ‘राइट टू किक’ (आरटीके)’ संस्था को बढ़ावा देने का फैसला किया।

यह संस्था रांची की ग्रामीण लड़कियों को सही ढंग से प्रशिक्षित कर उन्हें राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धाओं के लिए तैयार करती है। सेल इस संस्था से विगत छह महीनों से जुड़ा है। सेल की सीएसआर टीम संस्था के ओरमांझी स्थित सात मैदानों में समय समय जाकर बच्चियों को प्रेरणा देते रहते हैं।

संस्था के प्रशिक्षक आनंद गोप संस्था के आधार हैं, जो गांव की कुप्रथाओं से लोहा लेकर आज लगभग 200 से भी अधिक बच्चियों की चेतना में परिवर्तन लाकर उनमे नेतृत्व क्षमता से लबरेज किया है। सेटेलाइट कॉलोनी में संस्था की दो टीमों ‘राइट टू किक’ और ‘रेड बर्ड्स’ के बीच प्रदर्शनी मैच खेला गया, जिसमे राईट तो किक 2-1 से विजयी रही।

इस अवसर पर कार्यकारी निदेशक (आरडीसीआईएस) निर्विक बनर्जी ने खिलाड़ियों को झारखंड का ब्रांड एंबेसडर बताया। राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धाओं में नाम रोशन करने वाली छह खिलाडियों अंशु, नेहा, पुष्पा, लक्ष्मी, प्रियंका और सोनी को स्पोर्ट्स साइकिल सौंपा। इन लड़कियों में कुछ ने डाना टूर्नामेंट, डेनमार्क; ब्रिटेन सर्किट इत्यादि में भारत का प्रतिनिधित्व किया है।

इस अवसर पर सेल सीएसआर टीम ने खिलाड़ियों के बीच स्पोर्ट्स किट और फुटबॉल भी वितरित किए गए। मुख्य महाप्रबंधक एन प्रधान, एस जोरदार, सुश्री माला हेमरोम, संजय परिदा और एस गोस्वामी की मैदान में उपस्थिति रही। भविष्य में भी सेल इस इलाके के प्रतिभाओं को उत्साह देने के लियी प्रतिबद्ध है।