15 अक्‍टूबर से होगा डाक विभाग का ‘यूफिलेक्स–2022’, बुकलेट जारी

उत्तर प्रदेश देश
Spread the love

वाराणसी (उत्तर प्रदेश)। आजादी का अमृत महोत्सव के क्रम में उत्तर प्रदेश डाक परिमंडल 12वीं राज्य स्तरीय डाक टिकट प्रदर्शनी ‘यूफिलेक्स–2022’ का आयोजन कर रहा है। यह 15 अक्टूबर से 17 अक्टूबर, 2022 तक ललित कला अकादमी, अलीगंज, लखनऊ में होगा। उत्तर प्रदेश परिमंडल के चीफ पोस्टमास्टर जनरल कौशलेन्द्र कुमार सिन्हा ने इस प्रदर्शनी के आयोजन के संबंध में विशेष बुकलेट जारी कि‍या।

चीफ पोस्‍टमास्‍टर जनरल ने बताया कि इस प्रदर्शनी में उत्तर प्रदेश के तमाम डाक टिकट संग्रहकर्ताओं द्वारा भारत एवं विश्व के विभिन्न अनूठे व मूल्यवान डाक टिकटों का प्रदर्शन किया जाएगा। गौरतलब है कि पिछली राज्य स्तरीय डाक टिकट प्रदर्शनी आठ वर्ष पूर्व वर्ष 2014 में आयोजित की गयी थी।

चीफ पोस्टमास्टर जनरल ने कहा कि डाक टिकट किसी भी देश के सांस्कृतिक एवं सामाजिक जीवन की वास्तविक झांकी प्रस्तुत करते हैं। ‘यूफिलेक्स–2022’ में आजादी के अमृत काल में डाक टिकटों के माध्यम से भारत की समृद्धि, संस्कृति एवं विरासत में उत्तर प्रदेश के योगदान को भी प्रदर्शित किया जायेगा।

प्रदर्शनी के तीनों दिवसों पर उत्तर प्रदेश के विभिन्न ऐतिहासिक स्थलों, स्मारकों, विरासतों, साहित्य, कला, संस्कृति इत्यादि पर विशेष आवरण और विरूपण भी जारी किये जायेंगे। सिन्हा ने कहा कि प्रदर्शनी में युवा और स्कूली बच्चों के अंदर एक अभिरुचि के रूप में फिलेटली को विकसित करने के लिए फिलेटलिक वर्कशॉप, पेन्टिंग, क़्विज और अन्य तमाम गतिविधियों का आयोजन किया जायेगा। डाक टिकटों पर अपनी और अपने प्रियजनों  की फोटो छपवाने की सुविधा के लिए ‘माई स्टैम्प’ का विशेष काउंटर भी लगाया जायेगा।

चीफ पोस्टमास्टर जनरल ने बताया कि ‘यूफिलेक्स–2022’ के आयोजन के लिए विभिन्न कमेटियां गठित की गई हैं। चीफ पोस्टमास्टर जनरल जहां आयोजन समिति के अध्यक्ष होंगे।

पोस्टमास्टर जनरल कानपुर कर्नल एसएफएच रिजवी स्टीयरिंग और ज्यूरी/अवार्ड कमेटी, महाप्रबंधक (वित्त) राजेंद्र प्रसाद ट्रेड और वालंटियर  कमेटी, पोस्टमास्टर जनरल वाराणसी कृष्ण कुमार यादव पब्लिकेशन, पब्लिसिटी व डिजाइनिंग कमेटी, पोस्टमास्टर जनरल आगरा राजीव उमराव यूथ प्रोग्राम और एलॉटमेंट, प्रदर्शनी, तकनीकी व सुरक्षा कमेटी, पोस्टमास्टर जनरल लखनऊ विवेक कुमार दक्ष रिसेप्शन, हॉस्पिटलिटी, सेरेमोनियल व प्रोग्राम कमेटी के अध्यक्ष होंगे।