महीनों से इन सरकारी स्‍कूलों में mid day meal बंद, बच्‍चों की उपस्थिति प्रभावित

झारखंड मुख्य समाचार
Spread the love

  • नियंत्री पदाधिकारी के कार्यालय को भी है सूचना

विवेक चौबे

गढ़वा। सुप्रीम कोर्ट ने एक दिन भी मध्याह्न भोजन (mid day meal) बंद नहीं करने का आदेश दिया है। इसके बावजूद भी जिले के कांडी प्रखंड स्थिति विद्यालयों में महीनों से यह बंद है। कांडी प्रखंड क्षेत्र के एक तिहाई स्कूलों में राशि के अभाव में महीनों से मध्याह्न भोजन बंद है।

कार्यालय को दी सूचना

संबंधित विद्यालयों द्वारा मध्याह्न भोजन बंद हो जाने की नियंत्री पदाधिकारी के कार्यालय में तत्काल सूचना दे दी गयी है। कई स्कूलों में मध्याह्न भोजन बंद हुए दो महीना हो गये। इससे बच्चों के एक समय का भोजन तो बंद पड़ा ही है। इसका बच्चों की दैनिक उपस्थिति पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है।

33 विद्यालयों में बंद है

प्रखंड क्षेत्र में 94 विद्यालय हैं। इनमें से 90 विद्यालयों में मध्याह्न भोजन बनाया जाता है। इनमें से 33 विद्यालयों में यह बंद हो गया है। शेष स्कूलों में भी मध्याह्न भोजन लगातार बंद होते जा रहा है। इस प्रकार स्कूल में बच्चों को पौष्टिक आहार उपलब्ध कराए जाने के सरकारी प्रावधान पर ग्रहण लग चुका है।

राशि के अभाव में बंद

पूछे जाने प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी विद्यासागर मेहता ने कहा कि राशि के अभाव में मध्यान्ह भोजन बंद पड़ा है। सरकार से इस मद में राशि नहीं आई। शीघ्र ही राशि आने की प्रत्याशा में एमडीएम चालू करने का निर्देश सभी विद्यालय को दे दिया गया है।

जून से यहां बंद

प्राथमिक विद्यालय, ढबरिया में 15 जून से ही मध्याह्न भोजन बंद है। इस विद्यालय में संयोजिका के त्यागपत्र देने से एमडीएम बंद है।

अगस्‍त से यहां बंद

यूपीएस कुरकुट्टा, एनपीएस श्रीनगर व जतरो में 1 अगस्त से, प्रावि शिवरी में 2 अगस्त से, उत्क्रमित मवि, रतनगढ़ में 4 अगस्त से, नव प्रावि डेमा में 5 अगस्त से, उत्क्रमित प्रावि रामबांध और डिहवार टोला में 8 अगस्त से, मवि जयनगरा व उमवि चोका में 10 अगस्त से, प्रावि बहेरवा में 15 अगस्त से, नव प्रावि लुका में 16 अगस्त से, उमवि मोखापी, प्रावि पतिला व उप्रावि बोरान टोला में 17 अगस्त से, उमवि गोसांग व जमा दो उवि कांडी में 22 अगस्त से, उमवि घटहुआं कला में 23 अगस्त से, मवि हरिहरपुर में 24 अगस्त से, मवि राणाडीह व बलियारी में 25 अगस्त से, प्रावि सबुआ में 29 अगस्त से बंद है।

सितंबर से यहां बंद

नव प्रावि चौखड़ी, प्रावि मंडरा निस्फ, प्रावि कोरगाईं, उउवि डुमरसोता, प्रावि सोनपुरा व प्रावि चंद्रपुरा में 1 सितंबर से, प्रावि कोवाड़ी में 3 सितंबर से, उप्रावि हेमराजी में 7 सितंबर से, मवि खरौंधा व नव प्रावि सननी में 8 सितंबर से पैसा की अभाव में मध्याह्न भोजन बंद पड़ा है।