JHARKHAND : पंचायत सेवक 5 हजार घूस लेते रंगे हाथ गिरफ्तार

झारखंड अपराध
Spread the love

हजारीबाग। भ्रष्‍टाचार निरोधक ब्‍यूरो ने पंचायक सेवक को 5 हजार रुपये घूस लेते रंगे हाथ गिरफ्तार किया गया। वह प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) की दूसरी किस्‍त देने के लिए लाभुक से पैसे ले रहा था। उसने इसकी शिकायत की थी। गिरफ्तारी के बाद आगे की कार्रवाई की जा रही है।

आवेदक चौपारण प्रखंड की बरहमौरिया पंचायत के हथिया गांव निवासी गणेश यादव है। उन्‍होंने ब्‍यूरो में आवेदन दिया था। आवेदन में कहा है कि वर्ष 2021-22 में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत आवास निर्माण की स्वीकृति मिली है। उक्त योजना की प्राक्कलित राशि 1.30 लाख रुपये है। इसमें से आवेदक को प्रथम किस्त के रूप में 40 हजार रुपये 3 सितंबर, 2021 को मिला हुआ है।

उक्‍त राशि‍ से आवेदक ने अपने घर की दीवार का निर्माण लिलटन तक कराया हैं। द्वितीय किस्त की निकासी के लिए आवेदक करीब तीन माह से बहरमौरिया पंचायत के पंचायत सेवक अशोक कुमार दास से मिलकर अनुरोध कर रहा है, लेकिन द्वितीय किस्त की राशि 85 हजार की निकासी नहीं कर रहे हैं।

आवेदक के मुताबिक अनुरोध करने पर पंचायत सेवक ने कहा कि 10 हजार रुपये खर्चा दो, तभी द्वितीय किस्त की निकासी करूंगा। आवेदक घूस देना नहीं चाहती थे। इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई के लिए भ्रष्‍टाचार निरोधक ब्यूरो, हजारीबाग के पुलिस अधीक्षक के पदनाम से आवेदन दिया गया था।

उक्त आवेदन के संबंध में सत्यापनकर्ता द्वारा विधिवत सत्यापन किया गया। सत्यापन प्रतिवेदन में रिश्वत मांगने की बात सत्य होना पाया गया। परिवादी के आवेदन एवं सत्यापनकर्ता के सत्यापन प्रतिवेदन के ब्‍यूरो में 21 सितंबर, 2022 पंजीकृत किया गया।

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के दंडाधिकारी और दो सरकारी गवाह के उपस्थिति में भ्रष्‍टाचार निरोधक ब्यूरो की ट्रैप टीम द्वारा 22 सितंबर, 2022 को प्राथमिकी अभियुक्त पंचायत सेवक अशोक कुमार को 5 हजार रुपये घूस लेते रंगे हाथ गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तारी के बाद आगे की कार्रवाई की जा रही है।