बाल पत्रकारों को मीडिया के संचालन और कार्यों के बारे में मिली जानकारी

झारखंड
Spread the love

  • यूनिसेफ एवं रांची प्रेस क्लब ने मीडिया कार्यशाला का आयोजन किया

रांची। यूनिसेफ और रांची प्रेस क्लब के संयुक्त तत्‍वावधान में रांची प्रेस क्लब में 9 सितंबर को यूनिसेफ के बाल पत्रकारों के लिए एक मीडिया प्रशिक्षण एवं कार्यशाला का आयोजन किया। इसका उद्देश्य बाल पत्रकारों को मीडिया के कार्यों एवं उसके संचालन के बारे में समझ प्रदान करना था, ताकि इसके माध्यम से उनके लेखन एवं रिपोर्टिंग कौशल को बेहतर बनाया जा सके। इसके अलावा, इस कार्यशाला के माध्यम से उन्हें पत्रकारों के साथ संवाद करने के लिए एक मंच प्रदान करना भी था।

इस कार्यक्रम में यूनिसेफ की झारखंड प्रमुख डॉ कनिनिका मित्रा, रांची प्रेस क्‍लब के अध्‍यक्ष संजय मिश्रा, यूनिसेफ की कम्यूनिकेशन ऑफिसर सुश्री आस्था अलंग, बाल संरक्षण विशेषज्ञ प्रीति श्रीवास्तव, वरिष्‍ठ पत्रकार बैद्यनाथ मिश्रा, हरि नारायण सिंह, नीरज पाठक, के अलावा रांची दुरदर्शन की सुश्री रेखा पाठक और सुश्री मोनिका आर्य ने भाग लिया। बच्चों को संबोधित किया।

रांची प्रेस क्लब के अध्यक्ष ने कहा, ‘रांची प्रेस क्लब बच्चों एवं यूनिसेफ झारखंड के साथ जुड़कर बहुत ही प्रसन्नता का अनुभव कर रहा है। मुझे पूरी उम्मीद है कि आज की इस प्रशिक्षण एवं कार्यशाला के माध्यम से बाल पत्रकारों को पत्रकारिता के बारे में बहुत कुछ जानने को मिलेगा, जिसका उपयोग वे अपने लेखन एवं बाल अधिकारों के मुद्दों को उठाने के लिए कर सकते हैं।‘

डॉ कनिनिका मित्र ने कहा, ‘बच्चों को यह अवसर एवं मंच प्रदान करने के लिए में रांची प्रेस क्लब की आभारी हूं। इससे बाल पत्रकारों को यह जानने में मदद मिलेगी कि कहानियां और रिपोर्ट कैसे लिखी जाती हैं। मुझे यकीन है कि बच्चे भी इस कौशल का इस्तेमाल प्रभावी ढंग से खुद को अभिव्यक्त करने के लिए करेंगे।’

सुश्री आस्था अलंग ने कहा कि यह कार्यक्रम रांची, पश्चिमी सिंहभूम और गिरिडीह के 13 प्रखंडों के 130 स्कूलों में चलाया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत बाल पत्रकार पंचायत प्रतिनिधियों, सरकारी अधिकारियों तथा जनप्रतिनिधियों से मिलते हैं। उनके साथ अपनी समस्या एवं चुनौतियों को साझा करते हैं।

कार्यशाला के दौरान वरिष्ठ पत्रकारों ने बाल पत्रकारों को मीडिया के कामकाज, पत्रकारों की भूमिका, रिपोर्ट लेखन और नैतिक पत्रकारिता के बारे में विस्तार से जानकारी दी। 

रांची जिले के 7 प्रखंडों (रांची, ओरमांझी, अंगदा, रातू, नगरी, इटकी और नामकुम) के 40 बाल पत्रकारों ने आज इस कार्यशाला में भाग लिया। बाल पत्रकारों ने कहा कि वे इस लर्निंग का उपयोग अपने लेखन में बच्चों और बाल अधिकारों के मुद्दों को भी उठाने के लिए करेंगे।