सीसीएल रजरप्‍पा क्षेत्र के 803 कामगारों को मिलेगा 50 लाख रुपये बकाया OT

झारखंड
Spread the love

  • श्रम न्‍यायालय में सीसीएल प्रबंधन और आरकेएमयू में हुआ लिखित समझौता

रामगढ़। सीसीएल के रजरप्पा क्षेत्र के 803 कामगारों के बीच ओटी का बकाया 50 लाख रुपये का भुगतान होगा। इस संबंध में सीसीएल प्रबंधन और आरकेएमयू के बीच उप-मुख्य श्रमायुक्त (केंद्रीय), धनबाद के श्रम न्यायालय में लिखित समझौता हुआ। मार्च, 2017 का बकाया है।

सीसीएल रजरप्पा क्षेत्र में कार्यरत 803 कामगारों के मार्च, 2017 का करीब 50 लाख रुपये के बकाया ओवरटाइम के भुगतान का रास्ता साफ हो गया है। इस मामले में 9 सितंबर को धनबाद स्थित उप मुख्य श्रमायुक्त (केंद्रीय) आनंद कुमार के श्रम न्यायालय में सीसीएल रजरप्पा क्षेत्र के कार्मिक अधिकारी सुजीत कुमार गोस्वामी, सीसीएल मुख्यालय रांची के कार्मिक व औधोगिक संबंध के मुख्य प्रबंधक राजीव रंजन शर्मा और आरकेएमयू रजरप्पा क्षेत्र के सचिव रमेश विश्वकर्मा, अधयक्ष प्रदीप कुमार, संयुक्त सचिव धनेश्वर राम, कोषाध्यक्ष बालेश्वर शर्मा के बीच लिखित समझौता हुआ है।

समझौते के तहत वर्तमान सीसीएल कामगारों को तीन माह और सेवानिवृत्त एवं मृतक कामगारों के परिजनों को छह माह के अंदर बकाया ओवरटाइम का भुगतान होगा। इसमें रजरप्पा प्रोजेक्ट के 371, रजरप्पा वाशरी के 364 और रजरप्पा महाप्रबंधक शाखा के 68 कामगार शामिल हैं।

रमेश विश्‍वकर्मा ने बताया कि ओवरटाइम की बकाया राशि के भुगतान के लिए यूनियन वर्ष 2017 से ही आंदोलन करते आ रही थी। पांच साल के बाद सफलता मिली है। उन्‍होंने सीसीएल प्रबंधन को आभार जाया। कामगारों को सहयोग के लिए बधाई दी। इसमें सभी यूनियन के सदस्य हैं, जिन्हें भुगतान का लाभ मिलेगा।

विश्‍वकर्मा ने कहा कि आरकेएमयू ने मजदूरों के साथ किया वादा पूरा किया है। आज का दिन रजरप्पा क्षेत्र के कर्मचारियों का ऐतिहासिक है। इस मामले में यूनियन के सदस्‍यों को करीब 10 बार धनबाद न्यायालय में जाना पड़ा। अपना सभी कार्य को छोड़कर वह और प्रदीप कुमार, बालेश्वर शर्मा, धनेश्वर राम सुनवाई की प्रत्येक तारीख को हाजि‍र रहते थे।