जिला परिषद सदस्य ने डीसी और डीडीसी से कहा, डीएमएफटी फंड का हो रहा दुरुपयोग

झारखंड
Spread the love

प्रशांत अंबष्‍ठ

बेरमो (बोकारो)। जिला परिषद के सदस्य आकाश लाल सिंह ने बोकारो उपायुक्त एवं उप विकास आयुक्त के समक्ष डीएमएफटी का मामला उठाया। इस संबंध में सिंह ने बताया कि उनके जिला परिषद क्षेत्र की सात पंचायत जिला खनिज फाउंडेशन डीएमएफटी के अंतर्गत आता है। हालांकि इस क्षेत्र में फंड की जितना राशि खर्च होना चाहिए, वह नहीं हो रहा है।

जिला परिषद सदस्‍य ने कहा कि डीएमएफटी फंड का दुरुपयोग किया जा रहा है। जिस मकसद से यह फंड का सृजन किया गया है, उसका लाभ लोगों को नहीं मिल रहा है। जहां-जहां उत्खनन का कार्य हुआ है, वहां के लोगों को पर्यावरण, पेयजल और अन्य सुविधा के साथ-साथ रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए डीएमएफटी फंड खर्च किया जाना है। हालांकि इन उद्देश्यों की पूर्ति के लिए खर्च नहीं की जा रही है।

जिला परिषद सदस्‍य ने डीडीसी से कहा कि प्रखंड कार्यालय में जो भी सरकारी योजनाओं के लिए बैठक या सरकारी योजनाओं से संबंधित परिसंपत्तियों का वितरण किया जाता है,  इस बात की जानकारी जिला परिषद सदस्यों को नहीं दी जाती है। यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है कि पंचायती राज के अधीन जीतकर आने वालों को सूचना नहीं दी जाती है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में वे संज्ञान लें। संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दे, ताकि उन्हें भी विकास योजनाओं की जानकारी मिल सके।