अवैध शराब कारोबारियों के खिलाफ गोलबंद हुए युवा, भट्टी को किया तहस-नहस

झारखंड अपराध
Spread the love

विवेक चौबे

गढ़वा। झारखंड के गढ़वा जिले के कांडी थाना क्षेत्र अंतर्गत नौहट्टा घाट से डुमरसोता घाट तक सोन नदी में अवैध शराब भट्टी तेजी से फल-फूल रहा है। रविवार को स्थानीय ग्रामीण सनपुरा गांव स्थित कर्बला के पास सोन नदी में पहुंचे। वहां भारी मात्रा में अवैध शराब का कारोबार हो रहा था।

ग्रामीणों ने मौके पर पहुंचकर जावा महुआ, शराब निर्माण करने के लिए उपयोग में लाए जाने वाले तकनीकी व कई सामग्रियों को नष्ट कर दिया। बालू में जगह-जगह 2-3 ड्राम गाड़ कर जावा महुआ तैयार किया जा रहा था। हालांकि ग्रामीणों के आने की सूचना पाकर भट्टी संचालक फरार हो चुका था।

ग्रामीणों ने बताया कि अवैध शराब निर्माण करने और भट्टी का संचालन करने वाले स्थानीय नहीं हैं। झुग्गी-झोपड़ी लगाकर कई लोग सोन नदी के रेगिस्तान में शराब बनाकर बिक्री करते हैं। दूर-दूर से लोग शराब पीने आते हैं। दिनभर शराबियों का जमावड़ा लगा रहता है, जिससे पुलिस-प्रशासन अनजान है।

ग्रामीणों ने बताया कि कांडी प्रखंड के अलावे अन्य प्रखंडों में भी यहां से भारी मात्रा में शराब की बिक्री की जाती है। अवैध शराब बनाने वाला भट्टी संचालक बरडीहा थाना क्षेत्र अंतर्गत सुखनदी निवासी पप्पू यादव है, जो लगभग एक वर्ष से भट्टी का संचालन करता है।

ग्रामीणों ने बताया कि यहां अवैध शराब निर्माण होने से समाज, युवा व बच्चों पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। कई गांव दहशत में भी है कि किसी दिन कोई बड़ी घटना का अंजाम नहीं दे दे। चूंकि‍ किसी भी घटना को अंजाम देने के लिए अपराधी शराब का सहारा लेते हैं।