बिरसा कृषि विवि के केवीके में निकली वैकेंसी, जानें डिटेल

झारखंड रोजगार
Spread the love

रांची। झारखंड के सभी 24 जिलों में आईसीएआर शत प्रतिशत वित्त संपोषित कृषि विज्ञान केंद्र (केवीके) कार्यरत है। इनमें 16 केंद्र बिरसा कृषि विश्वविद्यालय (बीएयू) के प्रशासनिक नियंत्रण में है। इन केंद्रों के लिए बीएयू ने बंपर बैकेंसी निकाली है। यहां 70 पदों पर नियुक्ति की अधिसूचना जारी की गई है।

इस वैकेंसी में सब्जेक्ट मैटर स्पेशलिस्ट के 27 पद, फार्म मैनेजर के 6 पद, प्रोग्राम असिस्टेंट (लैब तकनीशियन) के 5 पद, प्रोग्राम असिस्टेंट (कंप्यूटर) के 16 पद और असिस्टेंट के 16 पद शामिल है।

सब्जेक्ट मैटर स्पेशलिस्ट का वेतनमान 15,600-39100 ग्रेड पे 5400 रुपये (अपुनिरीक्षित) है। इनमें एग्रीकल्चरल एक्सटेंशन के 8 पद, एग्रो फॉरेस्ट्री के 2 पद, एनिमल हस्बेंडरी के 1 पद, फिशरीज के 2 पद, होम साइंस के 5 पद, हॉर्टिकल्चर के 4 पद, जेनेटिक्स एंड प्लांट ब्रीडिंग के 1 पद तथा प्लांट प्रोटेक्शन के 4 पद शामिल है।

अभ्यर्थियों के लिए मान्यता प्राप्त संस्थान/विश्वविद्यालय से सबंधित विषय में मास्टर डिग्री न्यूनतम अहर्ता होगी। पीएचडी/नेट पास और दो वर्ष अनुभवी अभ्यर्थियों को प्राथमिकता दी जायेगी। अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क सामान्य, बीसी वन, बीसी टू एवं ईडब्लूएस के लिए 1000 रुपये और एससी/एसटी के लिए 500 रुपये होगी। यह शुल्क नियंत्रक, बीएयू, रांची को देय होगा।

फार्म मैनेजर, प्रोग्राम असिस्टेंट (लैब तकनीशियन) एवं प्रोग्राम असिस्टेंट (कंप्यूटर) का वेतनमान 9,300-34800 ग्रेड पे 4200 रुपये होगा। फार्म मैनेजर एवं प्रोग्राम असिस्टेंट (लैब तकनीशियन) पद के लिए बीएससी इन एग्रीकल्चर या संबद्ध विषय में न्यूनतम अहर्ता रखा गया है। कृषि एवं संबद्ध विषय में मास्टर डिग्री प्राप्त अभ्यर्थियों को प्राथमिकता मिलेगी।

प्रोग्राम असिस्टेंट (कंप्यूटर) के लिए कंप्यूटर साइंस/कंप्यूटर एपलीकेशन/ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी या समतुल्य अहर्ता अनुमान्य होगी। असिस्टेंट पद के लिए न्यूनतम अहर्ता किसी भी विषय में स्नातक सहित कंप्यूटर ज्ञान आवश्यक रखा गया है। अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क सामान्य, बीसी वन, बीसी टू एवं ईडब्लूएस हेतु 500 रुपये और एससी/एसटी के लिए 250 रुपये होगी। यह शुल्क नियंत्रक, बीएयू, रांची को देय होगा। 

अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम आयु सीमा 1 अगस्त, 2018 को सामान्य केटेगरी 35 वर्ष, बीसी वन, बीसी टू एवं ईडब्लूएस के लिए 37 वर्ष, महिला के लिए 38 वर्ष और एससी/एसटी के लिए 40 वर्ष होगी।

अधिसूचना के मुताबिक सभी पद अस्थाई हैं। चयनित अभ्यर्थियों के लिए दो वर्ष प्रोबेशन अवधि होगी। विस्तृत जानकारी एवं आवेदन-प्रपत्र को विश्वविद्यालय की वेब साईट www.bauranchi.org से डाउनलोड कि‍या जा सकता है। आवेदन असिस्टेंट डायरेक्टर एडमिनिस्ट्रेशन (रिक्रूटमेंट), बीएयू, रांची को स्पीड पोस्ट/रजिस्टर्ड पोस्ट से भेजा जा सकता है. सभी पदों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 28 सितंबर, 2022 होगी। किसी दूसरी सेवा से जुड़े अभ्यर्थियों को नियोक्ता से आवेदन अग्रसारित कराकर भेजना होगा।