टीचर्स ऑफ बिहार ने आयोजित किया लेट्स टॉक ‘सवाल आपके, जवाब हमारे’

बिहार देश
Spread the love

पटना। टीचर्स ऑफ बिहार ने फेसबुक लाइव के माध्यम से एक्सक्लूसिव कार्यक्रम लेट्स टॉक ‘सवाल आपके, जवाब हमारे’ रविवार को आयोजित किया गया। इस एक्सक्लूसिव कार्यक्रम लेट्स टॉक को भागलपुर जिले की शिक्षिका खुशबू कुमारी और किशनगंज जिले की शिक्षिका कुमारी गुड्डी ने मॉडरेट किया।

सरकारी विद्यालयों में कार्यरत शिक्षक और उनके द्वारा विद्यालयों में आयोजित नवाचारी गतिविधियों को एक मंच प्रदान करने के उद्देश्य से निर्मित अपने विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों की उपयोगिता, उसकी कार्यप्रणाली, टीम संरचना, शिक्षकों के सुझाव, शिकायत और आगामी भविष्य की योजनाओं को लेकर फेसबुक लाइव के माध्यम से यह कार्यक्रम हुआ।

लेट्स टॉक कार्यक्रम में संस्‍था के फाउंडर शिव कुमार ने कहा कि टीचर्स ऑफ बिहार एक ऐसा मंच है, जो शिक्षकों एवं शिक्षा से जुड़े सभी हिताधिकारियों के द्वारा किये जा रहे शैक्षिक प्रयासों को साझा करने, नवाचारों से सीखने और लागू करने का अवसर और पहचान प्रदान करता है। साथ ही यह शिक्षकों के लिए, शिक्षकों का एक ऐसा अभिनव मंच है, जो शिक्षकों के सार्थक प्रयासों को पहचान और दिशा प्रदान करते हुए सभी शिक्षकों को गौरवांवित होने का अनेकानेक अवसर उपलब्ध कराने के लिए कृत संकल्पित है।

फाउंडर ने दर्शकों द्वारा पूछे गए प्रश्नों का जवाब देते हुए टीम की संरचना के बारे में बताया। कहा कि यह प्लेटफॉर्म किसी एक व्यक्ति विशेष से संचालित नहीं होता है। यह पूरे टीम वर्क से संचालित होता है। इस प्लेटफॉर्म को संचालित करने के लिए प्रत्येक जिले में डिस्ट्रिक्ट मेंटर, प्रत्येक प्रखंड में ब्लॉक मेंटर बने हुए हैं। प्रत्येक ब्लॉक मेंटर अपने प्रखंड के लिए एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाए हुए हैं, जिससे प्रखंड अंतर्गत सभी विद्यालय के शिक्षक जुड़े हुए हैं। इन्हें इसी व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से ही विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा किए गए पोस्ट की जानकारी दी जाती है।

कुमार ने बताया कि इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से ही शिक्षक अपने विद्यालय की गतिविधि को इस मंच तक साझा करते हैं। इसे टीम के सदस्य साझा किए गए उन उत्कृष्ट तस्वीरों और वीडियो को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा करते हैं। इसके बदले में इन शिक्षकों को या टीम के सदस्यों को कोई आर्थिक लाभ नहीं दिया जाता है। इस कार्य में लगे सभी शिक्षक पूरे निस्वार्थ भाव से समर्पित होकर बिहार के सरकारी विद्यालयों में आयोजित शैक्षिक नवाचारी गतिविधियों को एक मंच प्रदान करने के उद्देश्य से ही साझा करते हैं।

फाउंडर ने कहा कि सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म के मॉडरेटर प्रतिदिन बिहार के सरकारी विद्यालयों में चेतना सत्र का संचालन बेहतर ढंग से हो इसके लिए टीम में शामिल शिक्षक राकेश कुमार के द्वारा रोचक तथ्य, शब्दकोश, खेल कॉर्नर, सुविचार, विश्व विजय कुमार के द्वारा सुविचार, अमरेंद्र कुमार के द्वारा विश्व के धरोहर, मधु प्रिया के द्वारा दिवस विशेष एवं अनिल प्रभाकर के द्वारा प्रकाशित ‘चेतना’ को सभी प्लेटफॉर्म पर साझा किया जाता है। इतना ही नहीं विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बिहार के सरकारी विद्यालयों के शिक्षकों के द्वारा साझा किए गए तस्वीरों को टीम के सदस्या पुष्पा प्रसाद एवं ज्योति कुमारी के द्वारा ‘फोटो ऑफ द डे’ के रूप में एवं मृदुला सिन्हा के द्वारा ‘वीडियो ऑफ द डे’ के रूप में चयन किया जाता है। चयन के उपरांत सभी पोस्ट को सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मॉडरेटर के द्वारा प्रतिदिन साझा किया जाता है।

इस लेट्स टॉक कार्यक्रम में विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के मॉडरेटर भी शामिल हुए। उन्होंने अपने-अपने प्लेटफॉर्म से संबधित दर्शकों के प्रश्नों का उचित जवाब भी दिया। लेट्स टॉक में शामिल होने वाले टीम के मॉडरेटर सत्यनारायण साह ने फेसबुक, मुदित कुमार ने इंस्टाग्राम, खुशबू कुमारी ने ट्वीटर, मधु प्रिया ने लिंकडिन एवं रंजेश कुमार ने कू एप की कार्यशैली एवं इसके क्रियान्वयन से संबंधित दर्शकों के सभी प्रश्नों का उचित जवाब दिया।

यह जानकारी टीम के प्रदेश प्रवक्ता रंजेश कुमार एवं प्रदेश मीडिया संयोजक-मृत्युंजय ठाकुर ने संयुक्त रूप से दी।