टाटा स्टील मेरामंडली में कर्मचारियों के लिए हुआ कवच प्रो-सर्टिफिकेशन प्रशिक्षण

अन्य राज्य देश बिज़नेस
Spread the love

  • इस्पात निर्माण उद्योग के लिए अपनी तरह की पहली सुरक्षा कार्यशाला

ओडिशा। टाटा ब्लूस्कोप स्टील ने टाटा स्टील मेरामंडली (TSM) में ‘कवच प्रो-सर्टिफिकेशन वर्कशॉप’ के तत्वावधान में अद्वितीय प्रमाणित रूफर्स और स्ट्रक्चरल रिगर्स कार्यक्रम का आयोजन किया।

निर्माण उद्योग विकास परिषद के सहयोग से विकसित इस पहल को 180 से अधिक सरकारी विभागों द्वारा स्वीकृत और अनुमोदित किया गया है। इसका मुख्य उद्देश्य पेशेवर रूप से प्रशिक्षित स्ट्रक्चरल रिगर और रूफर्स की कमी को दूर करना और देश में कुशल श्रमिकों की संख्या को बढ़ाना है।

दो दिवसीय कार्यशाला का संचालन प्रशिक्षित विशेषज्ञों द्वारा किया गया, जिसमें सैद्धांतिक और व्यावहारिक शिक्षा दोनों को शामिल किया गया था। 50 कंस्ट्रक्शन श्रमिकों को महत्वपूर्ण उपकरणों की हैंडलिंग और सर्वोत्तम सुरक्षा अभ्यासों के साथ ऊंचाई पर काम करने का प्रशिक्षण दिया गया।

इस कार्यक्रम में टाटा ब्लूस्कोप स्टील के प्रबंध निदेशक अनूप कुमार त्रिवेदी ने कहा, ‘कंस्ट्रक्शन श्रमिकों को इस मंच की आवश्यकता है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे सही प्रशिक्षण प्राप्त करें हैं और बेहतर पेशेवर बनने के बारे में ज्ञान हासिल कर सकें। कवच प्रो-सर्टिफिकेशन उन्हें पेशेवर क्रेडेंशियल अर्जित करने के लिए सशक्त बनाने की दिशा में एक कदम है, इस प्रकार गुणवत्ता के लिए हमारी प्रतिबद्धता का प्रदर्शन करते हुए पूरे निर्माण उद्योग को विश्व स्तरीय सुरक्षा अभ्यासों के साथ उन्नत बनाया जा सकेगा।‘

प्रशिक्षण सत्र के दौरान टाटा स्टील मेरामंडली के वाईस प्रेसिडेंट (संचालन) सुबोध पांडे ने कहा, ‘यह उचित कौशल के साथ कार्यबल को प्रशिक्षित करने के लिए भवन और निर्माण स्थल में मानसिकता और संस्कृति को बदलने की दिशा में एक बहुप्रतीक्षित कदम है। यह पहल हमारी मूल्य श्रृंखला के अंतिम पड़ाव में सुरक्षा के अगले स्तर तक हितधारकों के उन्नयन के हमारे दर्शन को दर्शाती है। मुझे खुशी है कि टाटा ब्लूस्कोप स्टील ने परिवर्तन लाने के लिए सीआईडीसी के साथ भागीदारी की है।‘

कवच प्रो-सर्टिफिकेशन ट्रेनिंग मॉड्यूल शीर्ष उद्योग पेशेवरों द्वारा क्यूरेट किया जाता है जिसमें सुरक्षित निर्माण अभ्यासों पर प्रशिक्षण, ऊंचाइयों पर काम करना और महत्वपूर्ण संचालन, मोबाइल उपकरण संचालन तकनीक और जोखिम प्रबंधन एवं मूल्यांकन के बाद प्रमाणन शामिल हैं।

इस अवसर पर उपस्थित एसोसिएट वीपी (कॉरपोरेट सर्विसेज, टाटा ब्लूस्कोप स्टील) अजय रतन ने कहा कि सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। कवच प्रो-सर्टिफिकेशन उन लोगों के लिए अवसरों की एक नई दुनिया के द्वार खोलेगा जो अपनी निर्माण सेवाओं में आगे बढ़ना चाहते हैं।