फसल नुकसान की फोटोग्राफी कर सीओ के नाम आवेदन करें किसान, मिलेगा मुआवजा

झारखंड कृषि
Spread the love

  • अत्‍यधिक बारिश से हुए नुकसान का जायजा लिया रांची डीएओ ने

रांची। मौसम की मार से किसान उबर नहीं पा रहे हैं। मानसून विलंब से आने पर पहले धान की बुआई प्रभावित हुई। अब मूसलधार बारिश किसानों के लिए आफत बन गई। अत्यधिक वर्षा ने किसानों की मेहनत और लागत के साथ उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। रांची जिले में फूलगोभी और पत्तागोभी उत्पादन में अग्रणी पिठोरिया, पिरुटोला, कोनकी, कोकदोरो, इचापिड़ी, कुम्हरिया सहित दर्जनों गांव के किसानों का हाल बेहाल है।

किसानों के मुताबिक बारिश के कारण फूलगोभी, पत्तागोभी, शिमला मिर्च, टमाटर और धनीया पत्ती सहित अन्य सब्जी की फसल लगभग 80 प्रतिशत बर्बाद हो चुकी है। रविवार को रांची जिला कृषि पदाधिकारी विकास कुमार और बीटीएम प्रदीप सरकार ने पिठोरिया, पिरुटोला और कोनकी गांव का भ्रमण कर अत्यधिक वर्षा से बर्बाद सब्जी की फसल का जायजा लिया। किसानों से बातचित की।

जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि विगत दिनों अत्यधिक बारिश से पिठोरिया क्षेत्र के किसानों के खेतों में लगी फूलगोभी, पत्तागोभी सहित अन्य सब्जी की फसल को काफी नुकसान हुआ है। इसके लिए सभी कृषक अपने खेत में लगी सब्जी की फसल के साथ फोटोग्राफी करा लें। अंचल अधिकारी के नाम आवेदन के साथ आधार कार्ड, बैंक पासबुक की प्रति और जमीन का लगान रसीद जमा करें।

विकास ने कहा कि सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग से किसानों को फसल नुकसान का मुआवजा मुहैया कराया जाएगा। क्षेत्र भ्रमण के दौरान इचापिड़ी के उपमुखिया गुफरान अंसारी, कृषक मित्र सफीउल्लाह अंसारी सहित कई किसान मौजूद थे।