गोरखपुर में कल ऐसे मिलेगी आठ हजार युवाओं को नौकरी

उत्तर प्रदेश देश
Spread the love

  • युवाओं को प्रेरित करने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी आएंगे

लखनऊ। युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए योगी सरकार के रोजगार मेले कारगर साबित हो रहे हैं। रोजगार मेलों के जरिये कम्पनियों को योग्य मानव संसाधन उपलब्ध हो रहे हैं, तो बेरोजगार युवाओं को नौकरी मिल रही है। इसी क्रम में गोरखपुर के मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एमएमएमयूटी) परिसर में 3 अगस्त को वृहद रोजगार मेला का आयोजन किया जा रहा है। रोजगार की बहार लाने वाले इस मेले में एक ही स्थान पर एक ही दिन करीब आठ हजार युवाओं को नौकरी मिलेगी। मेले में प्रतिभाग के लिए अडानी ग्रुप, एलएनटी, पेटीएम, ओला, ओप्पो समेत करीब 50 कंपनियों ने सहमति जताई है। खास बात यह कि इस आयोजन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ युवाओं को प्रेरित करने के लिए आएंगे।

वेब पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर ले भाग

आत्मनिर्भर भारत और हर हाथ को काम के मंत्र को साकार करने के लिए प्रदेश सरकार निरंतर प्रयास कर रही है। इसके तहत प्रदेश के युवाओं को रोजगार का मंच उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश के 25 क्लस्टरों में प्रतिमाह वृहद रोजगार मेले आयोजित किए जा रहे हैं। इस क्रम में 3 अगस्त को सुबह 9:30 बजे से आइटीआई, कौशल विकास मिशन, पॉलिटेक्निक एवं सेवायोजन विभाग की तरफ से गोरखपुर के एमएमएमयूटी में वृहद रोजगार मेले का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान तकनीकी व गैर तकनीकी क्षेत्र में आठ हजार युवाओं को विभिन्न कम्पनियों में सेवायोजित करने का लक्ष्य है। युवाओं का चयन करने के लिए बेंगलुरु, नई दिल्ली, हरियाणा, गुजरात, पंजाब, पुणे, नोएडा, बरेली, लखनऊ, गोरखपुर समेत विभिन्न शहरों की करीब 50 कंपनियों के प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे। कौशल विकास मिशन के तहत प्रशिक्षण प्राप्त, आईटीआई, डिप्लोमा, जूनियर हाईस्कूल, हाईस्कूल, इंटरमीडिएट, स्नातक, परास्नातक उत्तीर्ण अभ्यर्थी तकनीकी व गैर तकनीकी पदों के लिए अपनी योग्यतानुसार सेवायोजन विभाग के वेब पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर वृहद रोजगार मेले में प्रतिभाग कर सकते हैं।

मेले में सीएम योगी करेंगे युवाओं का मार्गदर्शन

3 अगस्त को एमएमएमयूटी गोरखपुर में आयोजित हो रहे वृहद रोजगार मेले में युवाओं का मार्गदर्शन करने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी पहुंचेंगे। उनके यहां 10-11 बजे आने की उम्मीद है। सीएम की मंशा के अनुरूप राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा की गई पहल पर कई बड़ी कम्पनियों की तरफ से रोजगार मेले में आने की सहमति व्यक्त की गई है।

सीएम देंगे 125 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की सौगात

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों 3 अगस्त को गोरखपुर को 125 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की सौगात भी मिलेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो दिवसीय दौरे पर 2 अगस्त (नागपंचमी) को गोरखपुर आएंगे। वह यहां आयोजित परम्परागत कुश्ती प्रतियोगिता में अलग-अलग खिताब हासिल करने वाले पहलवानों को सम्मानित करेंगे। एमएमएमयूटी में 3 अगस्त को आयोजित वृहद रोजगार मेले में युवाओं का मार्गदर्शन करने के बाद दोपहर 12 बजे से नगर निगम गोरखपुर की 125 करोड़ रुपये की लागत वाली 86 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। यह कार्यक्रम योगीराज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में होगा। इस दौरान वह नगर नई इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंड़ी दिखा रवाना करेंगे। दिव्यांग सशक्तिकरण विभाग की ओर से यहां दिव्यांगों को सीएम योगी आदित्यनाथ ट्राइसाइकिल का वितरण भी करेंगे। साथ ही सीएम के हाथों केंद्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को सम्मानित होने का अवसर मिलेगा।