झारखंड के युवक-युवतियों को सीएमपीडीआई कराएगा ऑप्थेलमिक असिस्टेंट का कोर्स

झारखंड
Spread the love

  • कंपनी और नव भारत जागृति केंद्र के बीच हुआ समझौता

रांची। हजारीबाग के चौपारण स्थित लोक नायक जय प्रकाश पारा मेडिकल इंस्टीच्यूट के माध्यम से झारखंड के 20 बेरोजगार युवक-युवतियों को ‘ऑप्थेलमिक असिस्टेंट में मान्यता प्राप्त 2 वर्षीय डिप्लोमा कोर्स’ कराया जाएगा। सीएमपीडीआई (मुख्यालय) के निगमित सामाजिक दायित्व (सीएसआर) के तहत इसे प्रायोजित करेगा। इसके लिए सीएमपीडीआई और नव भारत जागृति केंद्र, हजारीबाग के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओए) पर हस्ताक्षर किया गया।

सीएमपीडीआई के महाप्रबंधक (एचआरडी/सीएसआर) आरके महापात्रा और नव भारत जागृति केंद्र के सचिव सतीश गिरजा के बीच इस समझौता ज्ञापन का आदान-प्रदान किया गया। सीएमपीडीआई ने इस परियोजना के निमित्त सीएसआर के तहत वित्त वर्ष 2022-23 में 31 लाख रुपये की निधि स्वीकृत की है।

इस समझौते ज्ञापन के तहत लोक नायक जय प्रकाश पारा मेडिकल इंस्टीच्यूट, चौपारण, हजारीबाग में झारखंड के 20 युवाओं को ऑप्थेलमिक असिस्टेंट में मान्यता प्राप्त 2 वर्षीय डिप्लोमा कोर्स पूरी तरह नि:शुल्क कराया जाएगा। छात्रावास शुल्क 75 प्रतिशत मुहैया कराया जाएगा। चयन प्रक्रिया में अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/ओबीसी/सामाजिक रूप से पिछड़े वर्ग व अन्य उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी।

ज्ञात हो कि नेत्र सहायक कार्यक्रम एक पूर्णकालिक पेशेवर मान्यता प्राप्त कार्यक्रम है, जिसे झारखंड सरकार द्वारा अनुमोदित किया गया है। नवीनतम दिशानिर्देशों के अनुसार पाठ्यक्रम संरचना को मानकीकृत किया गया है। परियोजना का उद्देश्य अपने कमांड एरिया में कार्यक्रम के लिए पात्र बेरोजगार युवाओं को लाभांवित करना है।