आजादी का अमृत महोत्सव : बीएयू के फॉरेस्ट्री कॉलेज में हुई प्रतियोगिताएं

झारखंड
Spread the love

रांची। बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के फॉरेस्ट्री कॉलेज में भाषण, एक्स्टेमपोर, वाद-विवाद, निबंध एवं क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम कॉलेज के राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) की ईकाई ने कराया। सभी स्पर्धाओं में कॉलेज के यूजी एवं पीजी विद्यार्थियों ने भाग लिया।

कार्यक्रम समिति के अध्यक्ष एवं संयोजक डॉ रास बिहारी साह ने बताया कि भाषण प्रतियोगिता में आठवें सेमेस्टर के बीनू सिन्हा प्रथम, छठे सेमेस्टर की प्रगति मुर्मू द्वितीय और आठवें सेमेस्टर के अमित कुमार पासवान तृतीय स्थान पर रहें।

एक्स्टेमपोर प्रतियोगिता में आठवें सेमेस्टर के ज्योति कुमारी प्रथम एवं अमित कुमार पासवान द्वितीय रहे। तीसरे सेमेस्टर के सुमित कुमार ने तृतीय स्थान हासिल किया।

वाद-विवाद प्रतियोगिता के विजेता में आठवें सेमेस्टर के अमित कुमार पासवान विजेता और छठे सेमेस्टर के प्रशांत राज उपविजेता रहें।

आजादी के 75 वर्षो में वानिकी क्षेत्र में बदलाव विषयक निबंध प्रतियोगिता में 18 विद्यार्थियों ने भाग लिया। इस स्पर्धा में आठवें सेमेस्टर की जेबा सदाफ विजेता रहीं। छठे सेमेस्टर के स्नेहा कुमारी ने दूसरा, आठवें सेमेस्टर के हस्सन शफीक ने तीसरा और तीसरे सेमेस्टर के श्वेता पांडे ने चौथा स्थान हासिल किया।

क्विज प्रतियोगिता में 14 दलों ने भाग लिया। इस स्पर्धा को स्नेहा कुमारी एवं श्वेता पांडे की टीम ने जीता। चेतना कुमारी एवं प्रियंका चौबे की टीम ने दूसरा और शुभम सौरभ एवं सचिन मुंडा की टीम ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।

कार्यक्रम का संचालन एनएसएस कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ जय कुमार ने किया। निर्णायक मंडली में डॉ प्रभात रंजन उरांव, डॉ ज्योतिष केरकेट्टा, डॉ पुष्पा तिर्की, डॉ रास बिहारी साह, डॉ जय कुमार एवं डॉ अनिल कुमार आदि सम्मिलित थे।