टीजेपीएस ने ताकेहिको मत्सुशिता को नियुक्‍त किया नया प्रबंध निदेशक

अन्य राज्य देश बिज़नेस
Spread the love

गुरुग्राम। जापान के तोशिबा समूह (तोशिबा) और भारत के जेएसडब्ल्यू समूह (जेएसडब्ल्यू) के संयुक्त उद्यम तोशिबा जेएसडब्ल्यू पावर सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड (टीजेपीएस) ने ताकेहिको मत्सुशिता को अपना नया प्रबंध निदेशक नियुक्त कि‍या है।

मैकेनिकल इंजीनियरिंग में इंजीनियरिंग की डिग्री के साथ निहोन विश्वविद्यालय से स्नातक मत्सुशिता 1994 में तोशिबा समूह में शामिल हुए। समूह के साथ अपने 28 वर्षों के सहयोग के दौरान मुख्य रुप से ताप विद्युत व्यवसाय पर ध्यान केंद्रित किया। मैकेनिकल सिस्टम इंजीनियरिंग में विशेष रूप से संयुक्त चक्र बिजली संयंत्र के उनके व्यापक अनुभव और विशेषज्ञता ने उन्हें 2012 में जापान में निशि-नागोया परियोजना का परियोजना प्रबंधक का पद दिया, जिसे 2018 में दुनिया का सबसे कुशल संयुक्त चक्र बिजली संयंत्र चुना गया था।

टीजेपीएस भारत की बढ़ती ऊर्जा मांग को पूरा करने में लंबे समय से भागीदार है। ताप विद्युत संयत्रों को उच्च गुणवत्ता वाली रखरखाव सेवा प्रदान करता है। भारत ऊर्जा की बढ़ती खपत के साथ एक तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है, जिसकी ऊर्जा की मांग 2000 के बाद से दोगुनी हो गई है। देश तेजी से नवीकरणीय स्वच्छ ऊर्जा स्रोतों की तरफ बढ़ रहा है, हालाँकि वर्तमान में अधिकांश बिजली आपूर्ति ताप विद्युत संयंत्रों से होती है जो पर्यावरण के लिए एक चुनौती बने हुए हैं। टीजेपीएस मौजूदा ताप विद्युत संयंत्रों को उच्च दक्षता वाले उपकरण प्रदान करता है जो कार्बन डाई-ऑक्साइड उत्सर्जन को कम करने और अधिक उपलब्धता बनाए रखने में मदद कर सकता है।

अपनी नियुक्ति पर ताकेहिको मत्सुशिता ने कहा, ‘तोशिबा समूह संवहनीय विकास के लिए प्रतिबद्ध है। टीजेपीएस के पास भारत में ताप विद्युत संयंत्रों को विश्व स्तरीय रखरखाव सेवा प्रदान करने की विशेषज्ञता और अनुभव है। ताप विद्युत क्षेत्र में अपने वैश्विक अनुभव के साथ, मैं भारत की बढ़ती ऊर्जा मांग में योगदान करने के लिए टीजेपीएस का नेतृत्व करूंगा। पर्यावरणीय विचारों को भी ध्यान में रखूंगा। टीजेपीएस में हम अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में अपने व्यापार क्षेत्र का विस्तार करने और परमाणु व्यापार के लिए अपने कौशल और अनुभवों को अधिकतम करने पर भी विचार कर रहे हैं।‘